सर्दियों के मौसम में सेहत को रखें खास ख्याल ? खान-पान में क्या लें? जानें

News jungal desk: सर्दियों में मौसम का बदल नेचर बदल जाता है । रातें लंबी होने की वजह से लोगों में आलस बढ जाता है । इस वजह से शरीर पर कई दुष्प्रभाव देखने को मिलते है । वजन और मोटापा बढने की समस्या भी बढती जा रही है ।

सुबह जल्दी उठें

सबसे ज्यादा समस्या सुबह जल्दी ना उठ पाने की वजह से आती है. इसलिए सुबह जल्दी उठने की कोशिस की जाए इसके लिए रात में जल्दी सोने की आदत डाल लें. सोने से 30 मिनट पहले मोबाइल बंद कर दें.इससे नींद अच्छी आती है ।

रोज कसरत करें

सर्दियों के मौसम में सुबह योगा करना बहुत जरुरी होता है. अगर आपके शहर में एयर पॉल्यूशन ज्यादा है तो घर के अंदर रहकर एक्सरसाइज करें. लेकिन, अगर शहर में पॉल्यूशन काम है तो पार्क में जाकर एक्सरसाइज जरूर करें.

हल्के भोजन का सेवन करें

सर्दियों में हल्का भोजन करें. सर्दियों में एक्टिव रहने के लिए फल, सब्जियां, दालें, और अंडे शामिल करें. ऑयली फूड का सेवन न करें.

सॉल्यूबल फाइबर खाएं

अपनी डाइट में सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करें. यह ज्यादातर फलों, अनाजों, सब्जियों, नट्स और बीजों में पाया जाता है. घुलनशील फाइबर पेट संबंधी समस्याओं को कम करता है. यह वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

सौंठ और तुलसी का करें सेवन

सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम के मामले बढ़ जाते हैं. इससे बचने के लिए सौंठ या तुलसी के साथ शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा उपलब्ध है तो रोजाना सुबह तुलसी का एक पत्ता या एक चौथाई चम्मच सौंठ पाउडर एक चम्मच शहद के साथ लें.

खूब पानी पिएं

सर्दियों के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं. ऐसा करना शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए नियमित पानी पीते रहें. पानी की जरुरत सर्दियों में भी उतनी ही रहती है.

यह भी पढ़े : हाईकोर्ट से खारिज हुई राजा भैया की पत्नी भानवी सिंह की याचिका, जानें क्या है पूरा मामला?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *