Marriage Tips in Hindi : रिश्तेदारों की पांच सलाह से सावधान, पति-पत्नी के बीच का रिश्ता हो सकता है खराब

0
happy marriage life tips

Marriage Tips in Hindi : रिश्तेदारों की कुछ बातें ऐसी भी होती हैं, जो आपके अच्छे चल रहे रिलेशनशिप जो बर्बाद कर सकती हैं और पति के साथ बॉन्डिंग अच्छी होने के बजाय खराब हो सकती है। एक अच्छे रिश्ते (Keys to a Successful Marriage) के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात होती है उसमें मौजूद सकारात्मकता , जो आपको आगे बढ़ने के साथ-साथ आपको खुश भी रखती है।

marraige tips

अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपके रिश्ते में कहीं न कहीं टूटने के संकेत दिखाई दे रहे हैं। आपसी मनमुटाव की ये बातें रिश्तेदारों को पता चलती हैं तो वे सलाह देने लगते हैं। लेकिन रिश्तेदारों की कई ऐसी सलाहें होती हैं, जो रिश्ते को बनाने के बजाय टूटने के कगार पर पहुंचा देती हैं।

1) समय के साथ सब ठीक हो जाएगा (relationship problems and solutions)

रिश्तेदारों द्वारा दी गई इस सलाह को मान कर आप बिना कुछ किये नहीं बैठ सकतीं कि समय के साथ सब ठीक हो जाता है, क्योंकि कई बार समय हाथ से निकल जाता है और रिश्ते बिगड़ते चले जाते हैं।

marrige tips not to follow relatives

इसलिए जब आपके रिश्ते (marriage relationship problems and solutions) में थोड़ी-सी भी कड़वाहट आए तो आपको आपस में चीजों को ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए।

2) ससुराल छोड़ने का मशविरा (marriage tips for couples in hindi)

marriage tips for wife in hindi

पति पत्नी के आपस में लड़ाई होने पर कुछ रिश्तेदार ये सलाह जरूर देते है कि ससुराल छोड़ दो। उनका यह मानना होता है की , सास-ससुर से अलग रहने से सब ठीक हो जाता है। लेकिन अगर आप अपने जीवन साथी (Marriage Tips in Hindi) के साथ खुशहाल जीवन बिताना चाहते हो तो उनकी यह सलाह कभी ना माने ।

3) प्रेग्नेंसी प्लान करो Marriage Advice From Those That Know!

Marriage Tips

आपके खराब हो रहे रिश्ते की जानकारी जब रिश्तेदारों को होती है तो आमतौर पर उनकी पहली सलाह होती है कि अब एक बेबी हो जाए तो अच्छा है , सब ठीक हो जाएगा। प्रेगनेंसी प्लान (Marriage Tips in Hindi) करने से पहले अपने रिश्ते को ठीक करना ही अच्छा होगा जबकी ऐसा नहीं है बच्चे को जन्म देने का फैसला आप दोनों का ही होना चाहिए, न कि रिश्तेदारों का।

4) घर के काम औरतें ही सही से कर पाती है

respect women

औरत ही घर का अधिकांश काम कर लेती है। लेकिन अगर कभी आपने रिश्तेदारों के सामने पति को छोटे-से काम में भी मदद करने के लिए कह दिया तो फिर वह अक्सर यह ताना मारेंगे कि घर का काम पुरुषों का नहीं होता है और यही बात वह अन्य लोगों से भी कहेंगे। इस तरह यह बात घर के बाहर चली जाएगी कि आपके घर में तो आदमी काम करते हैं। इस ताने से पति के व्यवहार में भी बदलाव आता है। ऐसे में आप उनसे खुल कर बात करें।

5) आत्मसम्मान की बात है तो झुकना मत (Best Marriage Tips for Couples)

Tips for a Healthy Marriage

आपके आपसी मतभेद की बात रिश्तेदारों को पता चलते ही कई सलाहकार आपको सलाह देने आ जाएंगे कि आत्मसम्मान है तो झुकना मत। उनकी इस तरह की सलाह पर आप बिल्कुल ध्यान भी न दें, क्योंकि ये बहुत गालात बात है और उनकी यह सलाह आपके रिश्ते को बिगाड़ कर रख देती है। रिश्ते को हमेशा खुशहाल बनाये रखने के लिए कभी कभी सामने वाले की कुछ गलतियों को इग्नोर करना चाहिए।

हैप्पी मैरिज लाइफ टिप्स

अगर आपको लगता है कि ससुराल में भरपूर प्यार नहीं मिल रहा है तो पहले इसका कारण जानें। इसके कई कारण क्या आप सास-ससुर के साथ माता-पिता, ननद के साथ बहन, देवर के साथ अपने सगे भाई जैसा व्यवहार कर रही हैं और उन्हें उतना ही सम्मान दे रही हैं जितना की आप आपने मायके में अपने सगे भाई बहनों को देती है ? ससुराल में कोई आपके साथ कैसा व्यवहार (wedding advice for newly weds in hindi) करता है, यह उसके अन्दर के व्यवहार को दर्शाता है।

happy married life tips

आप दुनिया में हर किसी को संतुष्ट नहीं कर सकतीं। बस, एक बात का ध्यान रखें कि आप किसी का अपमान न करें। अगर आपके साथ कोई अप्रिय व्यवहार होता है तो एकांत में चर्चा करें और शांत भाव से पति को बताएं। बड़ा फैसला लेने से पहले सास-ससुर और माता-पिता से इस बारे मे बात जरूर करें और अगर बात न बने तो आस पास के किसी मनोवैज्ञानिक से सलाह जरुर ले ले |

Read also: बदलते मौसम में खानपान भी बदलें, बच्चों से बुजुर्गों तक को दें ऐसा आहार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed