ठंड में मिलती है गजब की गर्माहट, यूपी में यहां मिल रहे हैं ये खास कंबल, गजब की गर्माहट, दाम भी कम

0

इस समय शहर में अलग-अलग राज्यों में बनने वाले गर्म कपड़ों के समान की दुकान लगने लगती है. प्रयागराज में पानीपत टू लुधियाना के कंबलों की दुकान मजार चौराहा से लेकर बैंक रोड तक लग चुकी है

News jungal desk :– दिसंबर आते ही उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में आने लगता है. इस कड़ाके की ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े की खूब डिमांड होती है. इसके लिए लोग गर्म कंबल, रजाई, गर्म कपड़े के कवर खरीदते हैं. इस समय शहर में अलग-अलग राज्यों में बनने वाले गर्म कपड़ों के समान की दुकान लगने लगती है. प्रयागराज में पानीपत टू लुधियाना के कंबलों की दुकान मजार चौराहों से लेकर बैंक रोड तक लग चुकी है. जहां दिन भर लोग इन रंग बिरंगे गरम कंबलों को खरीदते हैं.

पानीपत से आए अदनान बताते हैं कि हर साल वह नवंबर और दिसंबर के बीच अपने साथियों के साथ कंबल का व्यापार करने उत्तर प्रदेश आ जाते हैं. जिसमें वह प्रयागराज जिले को प्रथम वरीयता देते हैं. सबसे खास बात यह है कि यह कंबल कम वजन वाला होता है लेकिन विशेष प्रकार से तैयार होने के कारण ठंड से तुरंत राहत देता है. ये कंबल तीन प्रकार के होते हैं जिसमें पहले तो डबल लेयर का कंबल होता है यानी की दो पतले पतले कंबलों को एक में ही साथ कर बनाया जाता है. तो वहीं एक सिंगल लेयर कंबल होता है सिंगल लेयर कंबल एक परत का होता है लेकिन इसकी मोटाई अधिक होती है. यह अभी खूब गर्म करता है.

पानीपत और लुधियाना के लगे इन सेल की दुकानों में ₹500 से लेकर ₹5000 तक के कंबल है जो उसके गुणवत्ता के अनुसार तय किया जाता है. डबल लेयर का कंबल ₹1500 से ₹1200 तो सिंगल ईयर का कंबल ₹800 तक मिलता है. वहीं बेडशीट के रूप में बिछाए जाने वाले गम बेडशीट ₹300 में मिल जाता है. अदनान बताते हैं कि इसका दाम उसके बनावट के समय के अनुसार भी लगाया जाता है. जिसको बनाने में जितना समय लगता है उसका दाम उतना अधिक होता है.

यह भी पढ़े :- एक चिड़िया से टक्कर के बाद दक्षिण कोरिया ने एफ-35 फाइटर जेट को रिटायर कर दिया,मरम्मत के मांगे 900 करोड़ रुपये

.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed