Summer Health Tips in Hindi : गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे, तुरंत होगा असर

0
tips for a healthy summer

Summer Health Tips in Hindi : गर्मियों में चिलचिलाती लू और गर्म हवा का सामना करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है । कुछ समय के लिए छाते या स्कार्फ का उपयोग करने से अस्थायी राहत मिल सकती है , लेकिन ये तरीके आपको लू से नहीं बचाएंगे । गर्मियों में हीट स्ट्रोक (heat stroke causes in hindi) का खतरा बढ़ जाता है |

Effective Home Remedies To Beat The Heat Stroke

हीट स्ट्रोक कई अन्य बीमारियों का भी कारण बन सकता है ।आयुर्वेद (benefits of ayurveda) में इससे बचने के कई उपाय बताए गए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप लू से बच सकती हैं। 

Summer Health Tips

गर्मी के दिनों में पाचन संबंधी समस्याएं (digestive problems in hindi)भी बढ़ जाती हैं | इसके अलावा शरीर के अंगों में सिकुड़न , जोड़ों में दर्द , सर्दी, खांसी, नींद की कमी , सूजन, कमजोरी, स्पर्श का अहसास न होना , आंखों में जलन , आंखों का लाल होना आदि परेशानियां भी होती है |

लू लगने के दौरान वात शमन के उपाय करने चाहिए। मीठा, देवदारु, कौंच बीज, सहजन , गिलोय, पुनर्नवा, भृंगराज, वरुण, हल्दी, शतावरी, कुलथी (ayurveda products) आदि जैसे सूजनरोधी पदार्थों के सेवन को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ।

foods that cool the body heat

गर्म वायु के प्रकोप से बचने के लिए अत्यधिक शीतल पेय पदार्थ (Summer Health Tips in Hindi), आकस्मिक आघात, रात्रि जागरण, प्रकृति के विरुद्ध आचरण, शुष्क गुणों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन, चिंता, शोक, उद्वेग और क्रोध करने से बचना चाहिए। शरीर की मालिश, गर्म जल स्नान और नाक से तेल विशेष सूंघना (नस्य) लाभकारी है।

घर से खाली पेट बाहर न निकलें, सूती वस्त्रों का प्रयोग करें और पूरी आस्तीन की कमीजें पहनें। संभव हो, तो प्याज भी जेब में रखकर चल सकती हैं। बाहर से घर आते ही जूते-जुराब तुरंत न उतारें, न ही आते ही पानी पिएं।

 Heatstroke Prevention Tips in Hindi

गर्मी में होने वाली घमौरी (best summer tips) के लिए नीम या तुलसी की पत्तियों का उबटन और सूखे नीम के पत्तों का चूरण बनाकर लगाना चाहिए। नीम के पत्ते पानी में उबालकर ठंडा करके नहाना लाभकारी है। गर्मी में पसीना खूब आता है, जो शरीर के अंदर सूखकर दुर्गंध पैदा करता है।

Loo se bachane ke aayurvedik upaay

इससे बचने के लिए नीम या तुलसी की पत्तियों (ayurvedic summer diet) का उबटन लगाकर स्नान करें। नहाने में नीम के पत्तों का उबला पानी इस्तेमाल करें। इससे न केवल बदबू समाप्त होगी, बल्कि त्वचा पर होने वाले फोड़े-फुंसी, खुजली में भी राहत मिलेगी। इस मौसम में दही, छाछ, मौसमी फल, अंगूर, पपीते का सेवन लाभकारी है। जरूरत से ज्यादा खाना खाना हानिकारक है। पानी का प्रयोग अधिक करना चाहिए।

Symptoms of Heat Stroke in Hindi

1) अगर आपका शरीर गर्म है और कान ठंडे हैं तो आप लू की चपेट में आ चुंकि हैं। इसके लिए जौ को भूनकर बनाया गया सत्तू पानी में घोलकर पिएं, यह आपका लू से बचाव करेगा।
2) प्याज का रस पिएं, इससे लू से बचाव होगा। साथ ही प्याज के रस को तलवों पर लगाना भी बहुत गुणकारी होता है।
बच्चे, वृद्ध, मधुमेह के रोगी, हृदय रोग से पीड़ित और शरीर से दुर्बल लोग धूप में निकलने से परहेज करें। गर्मी से बचना है, तो खाली पेट कभी न रहें। तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें।

    heat stroke


    3) ” आंखों की सुरक्षा के लिए धूप का चश्मा पहनें , अपने कानों को तेज गर्मी से बचाएं , घर में इमली, धनिया, कच्चा आम और प्याज रखें ।”
    4) इस मौसम में सादा, ताजा और तेज मसालों से रहित खाना चाहिए है। 
    5) पानी पीते समय जल्दबाजी न करें। 
    6) धूप से बचने के लिए सिर पर टोपी, रूमाल या तौलिए का प्रयोग करें। संभव हो तो छतरी का प्रयोग भी कर सकती हैं।

    Best foods for Summer Heat

    ध्यान रखिए, पसीना में बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीना घातक है। संभव हो, तो पानी हमेशा अपने साथ रखें और थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। 
    घरेलू उपाए
    बेल का शर्बत, नींबू और नमक का शर्बत, चीनी की शिकंजी, कच्चे प्याज का सेवन, कच्चे आम का पन्ना का उपयोग हितकर है। 

    Summer foods that keep you cool

    कच्चे आम को भूनकर पीस लें

    • इमली के बीज को पानी में पीसकर बनाया गया घोल पीने से गर्मी के कारण होने वाली मतली और बुखार से राहत मिलती है ।
    • लू लगने पर इमली का गूदा पानी में घोलकर हथेलियों और तलवों पर मलना अच्छा होता है।
    • गर्मी के कारण बेहोश व्यक्ति को इमली का गूदा घोलकर सिर पर लगाना लाभकारी है।
    • धूप में चलकर आने वाले व्यक्ति को कभी भी नीम के पेड़ की छाया में नहीं बैठना चाहिए |

    Health tips से जुड़ी जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

    About The Author

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You may have missed