एक चिड़िया से टक्कर के बाद दक्षिण कोरिया ने एफ-35 फाइटर जेट को रिटायर कर दिया,मरम्मत के मांगे 900 करोड़ रुपये

दुनिया का सबसा महंगा लड़ाकू विमान F-35A स्टील्थ फाइटर जेट महज एक चिड़िया से टक्कर होने के बाद कबाड़ में बदल गया. दक्षिण कोरियाई वायु सेना ने पिछले साल एक पक्षी से टकराने के बाद F-35A स्टील्थ विमान को अब सेवा रिटायर करने के अपने फैसले की घोषणा की है. विमान को बनाने वाली लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने लगभग 300 महंगे और जरूरी उपकरणों को खतरनाक नुकसान की पता किया. कंपनी ने मरम्मत की लागत उसकी खरीद की कीमत से भी ज्यादा बताई है

News jungal desk :– दुनिया के सबसे महंगे और आधुनिक लड़ाकू विमान माने जाने वाले F-35A स्टील्थ फाइटर जेट को महज एक चिड़िया से टक्कर होने के बाद कबाड़ में बदलते देखकर पूरी दुनिया के डिफेंस एक्सपर्ट्स हैरान हैं. दक्षिण कोरियाई वायु सेना ने पिछले साल एक पक्षी से टकराने की घटना में काफी नुकसान होने के बाद F-35A स्टील्थ विमान को अब सेवा रिटायर करने के अपने फैसले की घोषणा की है. जनवरी 2022 में एक ट्रेनिंग के दौरान एक पक्षी के टकराने के बाद एक दक्षिण कोरियाई F-35 पायलट को ‘बेली लैंडिंग’ करने के लिए मजबूर होना पड़ा. जिसके कारण F-35 के उड़ान सिस्टम में खराबी आ गई थी.

‘यूरोएशियन टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक उस समय दक्षिण कोरिया की वायुसेना ने खुलासा किया था कि F-35 विमान को एक 10 किलो के ईगल ने टक्कर मार दी थी. इस दुर्घटना के कारण हाइड्रोलिक डक्ट और बिजली आपूर्ति केबल क्षतिग्रस्त हो गए. इससे लैंडिंग गियर को चलाने में बाधा पैदा हुई. नतीजतन, विमान को बेली लैंडिंग करनी पड़ी, लेकिन पायलट सुरक्षित रहा. इसके मरम्मत के खर्चों को जानकर दक्षिण कोरिया की एयरफोर्स के होश उड़ गए. विमान को बनाने वाली लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने लगभग 300 महंगे और जरूरी उपकरणों को खतरनाक नुकसान की पता किया. कंपनी ने मरम्मत की लागत लगभग 140 अरब वॉन (10.76 करोड़ डॉलर या 900 करोड़ रुपये के बराबर) बताई. जो उसकी खरीद की कीमत करीब 750 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. इसको देखते हुए वायु सेना ने F-35 को रिटायर कर देने में ही भलाई समझी.

दक्षिण कोरिया की वायु सेना में इस वक्त 40 एफ-35ए विमानों का एक बेड़ा है. वहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने सितंबर 2023 में दक्षिण कोरिया के लिए 25 F-35A लड़ाकू विमानों की 5.06 अरब अमेरिकी डॉलर में बिक्री को मंजूरी दी. नौसेना के विमानवाहक पोत के लिए शॉर्ट-टेकऑफ और वर्टिकल-लैंडिंग वाले F-35B के खरीद के संबंध में चर्चा पहले भी हो चुकी है. लेकिन फिलहाल सौदे पर अनिश्चितताएं छाई हुई हैं.

अमेरिका भारत को भी अपना एडवांस फाइटर जेट एफ-35 बेचने का इच्छुक है. इसके लिए अमेरिका की में एक विधेयक भी पेश किया गया था. इसके बाद इस बात की उम्मीद बढ़ने लगी है कि अमेरिका अपने पांचवी पीढ़ी के एफ-22 और एफ-35 जैसे एडवांस फाइटर जेट्स भारत को बेच सकता है. अभी तक ये फाइटर जेट विमान केवल इजरायल, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों के पास ही हैं ।

यह भी पढ़े :- यूपी के इस जिले में कल लगेगा रोजगार मेला, 400 पदों पर होगी भर्ती, जानें और भी डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *