चाय बनाने के बाद पत्ती को कभी ना फेंके, इतने सारे फायदे हैं, ऐसे करें उपयोग

News jungal desk:– चाय के शौकीन लोग चाय पीने के बाद चाय की पत्तियों को अलग करके फेंक देते है और ऐसा हर कोई हमेशा कर ही देता है। बहुत कम लोग जानते है कि इन इस्तेमाल की गई पत्तियों (leaves) से कई बेहतरीन काम किए जा सकते हैं। चलिए आज हम जानते हैं, ऐसे ही कुछ यूजफुल टिप्स के बारें में जिनकी मदद से हम चाय की इस्तेमाल की गई पत्तियों (leaves) से कई काम कर सकते हैं।

नेचुरल कलर : चाय का इस्तेमाल कपड़ों के नेचुरल कलर को बरकरार रखने के लिए कर सकते है, जहां भूरे कलर के अलावा किसी भी कलर का यूज (use) कर सकते है।

चाय का यूज खाद के रुप में : चाय की पत्तियां (leaves) आपके खाद बिन के लिए बहुत ही यूजफुल साबित हो सकती है क्योंकि पत्तियां नाइट्रोजन देकर एक अच्छा खाद मिश्रण बनाती हैं।

बदबू को दूर भगाने में हेल्पफुल : सूखी चाय की पत्तियां को रेफ्रिजरेटर, जूते और अलमारी जैसी जगहों पर रख देने से किसी भी तरह की बदबू से बचा जा सकता है।

चेहरे का एक्सफोलिएटिंग स्क्रब : बारीक पिसी हुई, सूखी चाय की पत्तियों (leaves) के साथ नेचुरल एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बना सकते हैं और DIY फेस मास्क के लिए इसे शहद या दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है।

नेचुरल सफाई करने में यूजफुल : चाय की पत्तियां से बर्तन और तवे को साफ किया जा सकता है, क्योंकि चाय में मौजूद टैनिन बर्तन से दाग और ग्रीस हटाने में मदद करते है।

बालों को धोना : उबली हुई चाय बालों को धोने के लिए बहुत अच्छा काम करती है। इससे बालों को चमक और कोमलता मिलती है। शैंपू करने के बाद, चाय को ठंडा करके इसे अपने बालों पर लगाएं और धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

कीड़ों को दूर रखने में यूजफुल : कीड़ों को रोकने के लिए अपने बगीचे या घर में सूखी चाय की पत्तियां (leaves) छिड़क सकते है। इसकी सुगंध कीटों को दूर रखने में मदद करती है।

चाय क्राफ्ट: चाय-थीम वाले ग्रीटिंग कार्ड, कोलाज और कई आर्ट सूखी चाय की पत्तियों से बना सकते है, इसके लिए आप यूट्यूब की मदद ले सकते है।

खाना पकाने के स्वाद बढ़ाने में यूजफुल: इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियों (leaves) का यूज खाने के स्वाद को बढ़ाने में किया जा सकता है। मांस और चिकन को मैरीनेट करने या खाना बनाते समय चावल में चाय का हल्का स्वाद जोड़ने के लिए इसका यूज किया जा सकता है।

Read also: उम्र से पहले ही कम होने लगी है आंखों की रोशनी? जानिए इसके कारण और बचाव के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *