उम्र से पहले ही कम होने लगी है आंखों की रोशनी? जानिए इसके कारण और बचाव के उपाय

0

News jungal desk:– हम अपनी आंखों की रोशनी के प्रति अक्सर लापरवाह होते हैं। रोजमर्रा के व्यस्त जीवन में ये पता नहीं चलता कि धीरे-धीरे हमारी आंखें डैमेज हो रही हैं, लेकिन किसी भी बड़ी समस्या से बचने के लिए इनकी देखभाल करना बेहद महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हम छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें तो आंखों को नुकसान पहुंचने से बचा सकते हैं।

लेजर आई क्लिनिक लंदन के Dr. Jorn Slott Jorgensen और सेंट्रल मिडलसेक्स हॉस्पिटल में नेत्र रोग विशेषज्ञ एवलिन मेन्सा के अनुसार, रोजमर्रा की जीवन में सूखी आंखों से लेकर सिरदर्द और धुंधली नजर तक समस्या बन सकती है। इसके लिए हर दो साल में अपनी eyes की जांच कराना बेहद जरूरी है। नियमित रूप से जांच न कराने से ग्लूकोमा, डायबिटिक रेटिनोपैथी और मैक्यूलर डीजनरेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ये सभी स्वास्थ्य समस्याएं बिना ध्यान दिए बढ़ सकती हैं। इसके अलावा शुगर, high cholesterol और हाई ब्लड प्रैशर जैसी अन्य चिंताजनक बीमारी भी इसके जरिए हो सकती हैं।

experts का कहना है कि हममें से कई लोगों के लिए स्क्रीन-टाइम को पूरी तरह से रोकना असंभव है। खासकर यदि काम के लिए Computer का उपयोग करते हैं। सिर्फ कंप्यूटर स्क्रीन ही नहीं, बल्कि टैबलेट, फोन और टेलीविजन स्क्रीन भी इस तरह की समस्या खड़ी कर सकते हैं। डॉ. जोर्गेंसन का कहना है कि eyes पर तनाव के लक्षण सूखी आंखें, सिरदर्द और धुंधली दृष्टि हो सकते हैं।

सही धूप का चश्मा न पहनने से पहुंच सकता है नुकसान 

विशेषज्ञों का ये भी मानना है कि सही धूप का चश्मा न पहनने से हम अपनी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे हानिकारक यूवी विकिरण का खतरा हो सकता है। डॉ. जोर्गेनसेन के अनुसार, सभी धूप के चश्मे यूवी लाइट को फिल्टर नहीं करते इसलिए सुनिश्चित करें कि उन पर सीई या यूवी 400 मार्क हो।

विशेषज्ञों के अनुसार, कभी भी सीधे सूर्य की ओर न देखें क्योंकि इससे आंखों में जलन हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप आंखों की रोशनी पूरी तरह से जा सकती है। उन्होंने कहा- हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है। लोगों को दिन में पर्याप्त vitamins और पोषक तत्व लेना चाहिए। ये आंखों के अच्छे Health को बनाए रखने और गंभीर स्थिति के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Dr. Jorgensen ने कहा- Vitamin A, सी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ जिंक जैसे खनिजों की कमी वाला खराब आहार आंखों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। स्वस्थ आंखों को बनाए रखने के लिए पत्तेदार साग, फल, सब्जियां और ओमेगा-3 स्रोतों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है। अलसी के बीज, Walnut और चिया बीज जैसे फूड इसमें मदद कर सकते हैं।

Read also: PM Modi: मध्यप्रदेश और राजस्थान का दौरा करेंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed