कानपुर-प्रयागराज : 50 परसेंट से अधिक तक बढ़ सकता है टोल टैक्स

News jungal desk : कानपुर-प्रयागराज बाई रोड आना-जाना महंगा होने वाला है। 1 अप्रैल से बदली हुई दरें लागू करी जा सकती हैं। दिल्ली, सागर, झांसी, लखनऊ राजमार्ग पर पड़ने वाले टोल टैक्स पर इजाफे की तैयारी NHAI ने करी है। हालांकि सर्वाधिक बढ़ोतरी चकेरी प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग पर होगी। इस रूट पर पड़ने वाले दो टोल पर 50 से 60 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

चौड़ीकरण का कार्य लगभग पूरा
NHAI ने चकेरी से प्रयागराज हाईवे पर 145 किलोमीटर दूर कोखराज तक चौड़ीकरण करा रहा है। इसे चार लेन से छह लेन करने का 99 परसेंट कार्य पूरा हो चुका है। यह कार्य PNC 2019 से कर रही है। प्रयागराज तक दो टोल प्लाजा बड़ौरी और कटोघन हैं। बड़ौरी में कार सहित अन्य चार पहिया वाहनों का टोल टैक्स 70 रुपये एक तरफ का पड़ता है।

2019 से नहीं बढ़ाया गया टैक्स
एनएचएआई के परियोजना निदेशक अमन रोहिल्ला ने बताया कि कानपुर प्रयागराज हाईवे पर 2019 से टोलटैक्स बढ़ाया नहीं गया है । और इस मार्ग को छह लेन करने का कार्य इसी माह पूरा हो जाएगा।

105 रुपए एक तरफ के लिए चुकाने होंगे
इस हाईवे पर 24 घंटे में वापसी करने पर दोनों तरफ का शुल्क 105 रुपये है। अनुमानित दर के अनुसार 50 से 60 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ लगभग 105 रुपये एक तरफ का टैक्स हो सकता है। और वहीं, कटोघन का एक तरफ का 55 रुपये टैक्स है, 24 घंटे में वापसी करने पर 85 रुपये है। अनुमानित दर 70 से 75 रुपये एक तरफ की हो सकती है।

1 अप्रैल से हो सकता है लागू
एनएचएआई के मुताबिक टोलटैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर मंत्रालय भेज दिया गया है। 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद बढ़ा हुआ टोल टैक्स वसूला जाएगा। इसी तरह लखनऊ राजमार्ग पर नवाबगंज स्थित दिल्ली राजमार्ग पर बाराजोड़ टोलप्लाजा, सागर मार्ग पर स्थित अलियापुर व खन्ना टोल प्लाजा, झांसी रूट के टोल प्लाजा पर भी बढ़ोतरी की तैयारी है।

Read also : BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी की तुलना मीर जाफर से की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *