बड़ी ही आसान तरीके से निकाले खरबूजे के सारे बीज, ट्राई करें ये ईजी ट्रिक

0

खरबूज कई न्‍यूट्रिशनल तत्‍वों से भरपूर होता है और यह तेजी से शरीर का हाइड्रेट करता है। ऐसे में अगर आपको इसे काटने और बीज निकालने में मुश्किल आती है तो हम आपको बतायेंगे सबसे सिंपल तरीका ।

गमियों में शरीर को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी होता है। इसके लिए हमें अपने डाइट में उन फलों को शामिल करना फायदेमंद होता है, जिनमें पानी का मात्रा काफी अधिक हो। ये शरीर को गर्मी से बचाने में काफी हेल्फफुल होते हैं । जी हां, खरबूज एक ऐसा सीजनल फ्रूट है, जो इन दिनों बाजार में अधिक मात्रा में मिलता है और हम बड़ी ही आसानी से इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर हम इसके फायदों की बात करें तो यह हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने, विजन अच्‍छा करने, कार्डियो हेल्‍थ को इंप्रूव करने, गट को हेल्‍दी रखने से लेकर वजन कम करने और स्‍ट्रेस को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आपके लिए इसे छीलना और बीज को अलग करना मुश्किल होता है तो हम आपको बताते है ।

खरबूजे का बीज निकालने का आसान तरीका
ऐसा आसान तरीका लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप 10 सेकेंड में ही खरबूजे के बीज को फल से अलग कर सकते हैं. सबसे पहले आप खरबूजे को धोकर पोछ लें और कटिंग बोर्ड पर रखें. अब एक बड़ा सा चाकू लें और इसके रूट वाले सिरे में चाकू की नोंक को घुसाना शुरू करें।अब आप चाकू की मदद से ही फल पर बने धारीदार दाग के बराबर 4 से 5 हिस्‍सों में इसे काट लें. अब आप इन टुकड़ों को हाथ में उठाएं और ऊपर से नीचे की तरफ चाकू से काट लें. इस तरह सारे फल के टुकड़ों के छिलके उतर जाएंगे. इस तरह सर्व करें और मीठे खरबूज का आनंद उठाएं।

यह भी पढ़े : अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या पर यह बोले पूर्व आईपीएस अधिकारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed