दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट की खरीद को मंजूरी

0

न्युज जंगल डेस्क कानपुर :  दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के जवानों को और भी अधिक सशख्त और हाईटेक  बनाने की दिशा में केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने दिल्ली मेट्रो, सरकारी प्रतिष्ठानों और वीआईपी सुरक्षा ड्यूटी में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों के इस्तेमाल के लिए अतिरिक्त 3,200 बुलेट प्रूफ जैकेट और हेलमेट की खरीद को मंजूरी दी है. एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. बताया जा रहा है कि यह खरीद 16.51 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से की गई है.

दरअसल, सीआईएसएफ दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों के अलावा राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी भवनों जैसे नॉर्थ ब्लॉक में गृह और वित्त मंत्रालय, शास्त्री भवन, कृषि भवन, उद्योग भवन की सुरक्षा का जिम्मा संभालती है. दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में वर्तमान में सीआईएसएफ के करीब 13,000 जवान तैनात हैं. वहीं, जीबीएस और एसएसजी में तैनात इन जवानों की संख्या तीन-तीन हजार है.

यह भी पढ़े राजस्थान के जालोर जिले में सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत  

एक अधिकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो, सरकारी इमारतों की सुरक्षा (जीबीएस) और विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) में तैनात सीआईएसएफ जवानों की संख्या बढ़ाने के लिए 3,180 बुलेटप्रूफ जैकेट और हेलमेट की खरीद को मंजूरी दिया है. सीआईएसएफ की जीबीएस इकाई सरकारी भवनों को सुरक्षा प्रदान करती है, जबकि एसएसजी केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनुशंसित शीर्ष गणमान्य लोगों की सुरक्षा का जिम्मा संभालता है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *