प्रोटीन से भरपूर बाजरा हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद? जानें

बाजरा को मिलेट ग्रेन के नाम से भी जाना जाता है बजरा एक ऐसा अनाज है जो दिखने में तो बहुत ही छोटा होता है लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े हैं

News Jungal Health Desk : बाजरे millet की खेती खरीफ के मौसम में की जाती है | यह मोटे दाने वाली फसल है | बाजरे के अधिक उत्पादन के लिए खेती में उन्नत प्रौद्योगिकियां अपनाना जरूरी होता है | पोषण की दृष्टि से बाजरे के दानो में अधिक प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट, केरोटीन, कैल्शियम, खनिज तत्व, राइबोफ्लेविन (विटामिन B-2) और विटामिन बी-6 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है |

सर्दी में बाजरा कई लोगों की पसंद होती है, लेकिन बड़ा वर्ग इसे नापसंद भी करता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं यह सर्दी का सुपरफूड है, जो कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. बाजरा खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है बाजरा आपको कई बीमारियों से खतरों से भी बचाने का काम करता है, बाजरा की खेती में भारत राजस्थान, पंजाब, गुजरात, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और पंजाब में होती है. बाजरा से बहुत सारी चीज़े भी बनाई जाती है, जैसे की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया और बियर बनाने के लिए किया जाता है. बाजरा से बनाई हुई डिश हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

बाजरा के अंदर उच्च फाइबर की मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है इस लिए आप बाजरे क सेवन कर सकते हैं.

2. वजन कम करने मेंः

 बाजरा के सेवन करने से आपको ऊर्जा मिलती है और इसे कम मात्रा में खाने से लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगती . जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. त्वचाःबाजरा में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फिनोलिक्स पाया जाता है. ये बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोके जाने के लिए जाना जाता है. यह त्वचा के बढ़ते उम्र के संकेतो को रोकने में मदद करता है. त्वचा को स्वास्थ बनाए रखने में मदद करता है. और चेहरे पर झुर्रिया को भी कम करने में मदद कर सकता है.

5.पाचनः

बाजरा आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है. इसके लिए आप बाजरा से बनी रोटी या बाजरा की दलिया खा सकते है. बाजरा का सेवन आप किसी भी प्रकार से करो ये आपके पाचन के लिए लाभदायक है.

यह भी पढे : कतर ने 8 भारतीय सैनिकों को सुनाई मौत की सजा,विदेश मंत्रालय तलाश रहा कानूनी विकल्प

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *