पीला या सफेद…कौन-सा मक्खन खाना ज्यादा बेहतर, जानिए दोनों में क्या है अंतर

News jungal desk :– मक्खन (butter) हमारे हर रसोई में एक जरूरी सामग्री है और मक्खन (butter) मलाईदार और देस्टी बनाने के लिए अलग-अलग तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। आपने दो प्रकार के मक्खन (butter) देखे होंगे, एक पीला और दूसरा सफेद। लेकिन दोनों में अंतर जानते हैं आप? चलिए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि सफेद या पीला कौन सा मक्खन (butter) हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

मक्खन कौन सा बेहतर पीला या सफेद-butter which is better yellow or white

सफेद और पीले मक्खन दोनों का सेवन करना सुरक्षित है, यदि आप मक्खन का रोजाना सेवन करते हैं, तो सफेद मक्खन (white butter) पर स्विच करना सबसे बेस्ट है। white butter की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे घर पर बना सकते हैं और यह किसी भी तरह के केमिकल, रंग और नमक से मुक्त होता है। 1 चम्मच सफेद मक्खन में लगभग 90 कैलोरी होती है, जबकि 1 चम्मच पीले मक्खन में 105 कैलोरी होती है।

सफेद मक्खन के फायदे -Benefits of white butter

सफेद मक्खन (white butter) में कई गुणकारी तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं। सफेद मक्खन में मौजूद सैचुरेटेड फैट, विटामिन ए और डी का प्रमुख स्रोत है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। घर पर बना सफेद मक्खन पूरी तरह हेल्दी होता है, क्योंकि यह नमक और अन्य प्रिजर्वेटिव से मुक्त होता है। white butter , शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। यह विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन में नेचुरल चमक लाता है और ज्यादा लचीलापन देता है। सफेद मक्खन (white butter) दिमाग की कार्यप्रणाली और गतिविधि में भी सुधार करता है।

क्योंकि इसमें एसिडोनिक एसिड होता है, साथ ही आंखों की भी बढ़ती है। भरपूर कैल्शियम के साथ सफेद मक्खन (white butter) हड्डियों के लिए वरदान है और जोड़ों के दर्द से राहत देता है। सफेद मक्खन (white butter) का सेवन हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके सेवन से गले में आई सूजन को कम कर सकते हैं। सफेद मक्खन (white butter) में आयोडीन मौजूद होता है, जो इसको बनाता है। सफेद मक्खन (white butter) के सेवन से आप अपना वजन भी आसानी से कम कर सकते हैं। इसके सेवन से कैंसर के खतरे को भी दूर कर किया जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News jungal की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

Read also :कंगना की Tejas को फैंस लोगों ने बताया Disaster, कहा-यह फिल्म पूरी तरह पैसों और समय की बर्बादी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *