Google Photos जल्द ही एड करने जा रहा है नया टूल, अब ऐप आसानी से सर्च कर सकेंगे फोटोस…..

दुनियाभर में फोटो स्टोरेज के लिए Google Photos का इस्तेमाल किया जाता है। स्टोरेज के साथ इस ऐप में यूजर्स को कई शानदार फीचर्स भी मिलते हैं। इन फीचर्स की मदद से आप फोटोस को एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप Google Photos….

Technical Desk: दुनियाभर में फोटो स्टोरेज के लिए Google Photos का इस्तेमाल किया जाता है। स्टोरेज के साथ इस ऐप में यूजर्स को कई शानदार फीचर्स भी मिलते हैं। इन फीचर्स की मदद से आप फोटोस को एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप Google Photos की मदद से अपनी फोटोज को शेयर भी कर सकते हैं। वहीं अब गूगल इसमें एक और नया फीचर जोड़ने वाली है। जिसकी मदद से यूजर्स अपने फोटो को आसानी से सर्च कर सकेंगे।

जानकारी के अनुसार Google Photos अभी एक नए Face-Based Search Tool की टेस्टिंग कर रही है। इसकी मदद से यूजर्स किसी भी फोटो को आसानी और जल्द सर्च कर सकेंगे। वहीं मीडिया रिपोर्ट की माने तो कंपनी फोटोज ऐप में एक जैसे रिजल्ट को सर्च करने के लिए कंपनी Google Lens को एक नए शॉर्टकट ऑप्शन के साथ रिप्लेस करेगी।

तस्वीरों को करता है सर्च
फिलहाल यूजर्स को फोटो देखते समय स्क्रीन के सबसे नीचे Google Lens का ऑप्शन मिलता है। बता दें कि Google Lens टेक्स्ट की जगह फोटो को यूज करके उससे मिलती-झुलती फोटो सर्च करने में मददगार है। इतना ही नहीं ये पुरानी तस्वीरों पर लिखे टेक्सट को ट्रांसलेट भी करता है। वहीं यह नया बटन यूजर्स को पुराने फोटो को फिर से देखने का ऑप्शन भी देगा।

कैसे काम करेगा ये फीचर?
यूजर्स Google Photos में नए फीचर का इस्तेमाल ऐसी तस्वीर पर कर सकेंगे, जिसमें कई फेस है तो यह उसमें मौजूद लोगों की अन्य फोटोज सर्च करेगा। इतना ही नहीं नए बटन की मदद से आप यूजर्स संबंधित फोटो के साथ मेमोरी लेन में भी आसानी से पहुंच सकेंगे। वहीं इस नए टूल से फोटो में मौजूद अन्य व्यक्ति की दूसरी तस्वीरों को भी सर्च करना आसान होगा।

तस्वीर में मौजूद लोगों की तस्वीरें करेगा सर्च
आप अगर किसी मल्टीपल फेस वाली फोटो पर इस टूल का यूज करेंगे तो यह फीचर उस फोटो में मौजूद लोगों की दूसरी तस्वीरों को सर्च करेगा। वहीं अगर कोई यूजर उसी फोटो में किसी ऑब्जेक्ट पर टैप करता है, तो आपको यह Google लेंस ऐप पर ले जाया जाएगा।

कब रोलआउट होगा फीचर
फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि गूगल इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए कब तक रोल आउट करेगी। लकिन उम्मीद है कि कंपनी इस संबंध जल्द कोई ऑफिशियल घोषणा करेगी।

यह भी पढ़ें: Indian Overseas Bank: बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, RBI द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद कर्ज किया महंगा, जाने कितनी बढ़ सकती है EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *