Indian Overseas Bank: बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, RBI द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद कर्ज किया महंगा, जाने कितनी बढ़ सकती है EMI

Reserve Bank of India द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद पब्लिक सेक्टर के Indian Overseas Bank (IOB) ने लोन की दरों, मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लैंडिंग रेट (MCLR) और रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में इजाफा किया है।

Business Desk: Reserve Bank of India द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद पब्लिक सेक्टर के Indian Overseas Bank (IOB) ने लोन की दरों, मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लैंडिंग रेट (MCLR) और रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में इजाफा किया है। वही बैंक की नई उधार दरें 10 दिसंबर से लागू की जायेंगी। इससे टर्म लोन की EMI आगे बढ़ने की संभावना है।

आपको बता दे कि 7 दिसंबर को हुई RBI की पॉलिसी मीटिंग में रेपो रेट में 0.35 % की बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। इसे देखते हुए IOB ने MCLR दरों में 35 बेसिक पॉइंट्स तक बढ़ोतरी की है। इसके अलावा बैंक ने अपने RLLR में भी बदलाव किया है।

अब कितना होगा बैंक का MCLR
Indian Overseas Bank की रेग्युलेटरी फाइलिंग के अनुसार 1 साल की MCLR दर को 20 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.05 % से 8.25 % कर दिया है। जबकि 2 साल की MCLR दर को 8.10 % से 25 बेसिक पॉइंट्स बढ़ाकर 8.35 % कर दिया है। वहीं 3 साल की MCLR दर 10 दिसंबर से 30 बेसिक पॉइंट्स की बढ़ोतरी के साथ मौजूदा दर 8.10 % से 8.40 % हो जाएगी।

छोटी अवधि के लिए नई MCLR दरें
Indian Overseas Bank ने छोटी अवधि के लिए MCLR दरों को भी बढ़ा दिया है। वहीं छह महीने की अवधि के लिए मौजूदा 7.95 % में 20 बेसिक पॉइंट्स की बढ़ोतरी से 8.15 % कर दिया है। जबकि तीन महीने के लिए MCLR 15 बेसिक पॉइंट्स बढ़ाकर 7.85 % से 8 % कर दिया है। इसी तरह 1 महीने की अवधि के लिए भी MCLR दर को 20 बेसिक पॉइंट्स बढ़ाकर 7.50 % से 7.70 % कर दिया गया है।

दरें बढ़ने के साथ बैंक के शेयर में आया उछाल
Indian Overseas Bank ने बुधवार को MCLR और RLLR दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की। बैंक ने RLLR दरों को बढ़ाकर 9.107 कर दिया है। यानी ये अब ये 6.25 % से बढ़कर 9.10 % हो गई हैं। नई दरें 10 दिसंबर से प्रभावी होंगी। बैंक की दरों में बढ़ोतरी के साथ ही इसके शेयरों में उछाल देखा गया है। BSE पर बैंक का स्टॉक 4.57 % से बढ़कर 24.05 रुपये पर बंद हुआ। वहीं स्टॉक अपने 52 हफ़्तों के रिकॉर्ड हाई के काफ़ी करीब पहुंच गया, जो कि 24.85 रुपये है। बैंक का वर्तमान मार्केट कैप 45,460 करोड़ रुपये से अधिक है।

यह भी पढ़ें: Dharmendra Birthday Special: बॉलीवुड के ‘He Man’ को गुस्सा भी आता है गुस्सा, सेट पर राजकुमार को मजाक उड़ाना पड़ गया महंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *