खीरा-टमाटर का कॉम्बिनेशन देगा तकलीफ,टमाटर का मिक्स सलाद खाते हैं तो हो जाएं सतर्क

गर्मियों में भोजन के साथ सलाद का खाने का टेस्ट बढा देता है.खीरा स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. सलाद गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए यह बेहद कारगर होता है. पोषक तत्वों से भरपूर सलाद पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है. बेहतर एनर्जी और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ के लिए हेल्थ एक्सपर्ट भी सलाद खाने की सलाह देते हैं।

खीरा के साथ टमाटर नहीं खाना चाहिए

News jungal Food Desk : घरों में जब भी सलाद बनाने की बात होती है तो सबसे पहले खीरा और टमाटर का नाम आ ही जाता है। सामान्यता सलाद में इन दोनों का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता है. लेकिन शायद ही आपने कभी सोचा होगा कि यही खीरा और टमाटर का कॉम्बिनेशन पेट से जुड़ी कई बीमारियों को दावत दे सकता है. दोनों को एक साथ खाने से आपकी पाचन क्रिया बिगड़ सकती है. वहीं, इन दोनों को साथ खाने से शरीर में एसिडिक पीएच का बैलेंस बिगड़ता है. जिसकी वजह से गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

सलाद में टमाटर और खीरे का कॉम्बिनेशन मतलब पेट को तकलीफ देना. मतलब साफ है कि ये दोनों बेजिटेबल एक दूसरे के अपोजिट होती हैं. दोनों का ही पचने का समय अलग-अलग होता है. क्योंकि एक फूड पहले पचकर इंटेस्टाइन में पहुंच जाता है और दूसरे की प्रॉसेस चलती रहती है. इसके चलते शरीर में फर्मेंशन (fermentation) की प्रॉसेस शुरू हो जाती है. ये प्रॉसेस पेट के साथ ही पूरी बॉडी की लिए हार्मफुल होती है. यही कारण है कि ये पेट में जाकर परेशानियां पैदा करती हैं.

खीरा के साथ और क्या खाने से बचें

कुछ लोग टमाटर के साथ खीरा ही नहीं दही का भी सेवन करता है. इसलिए रायते में इन टमाटर और खीरे का कॉम्बिनेशन अलावा खीरा और दूध से बनी चीजों को भी एक साथ खाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है. बता दें कि ये दोनों जब एक साथ मिलते हैं तो मेटाबोलिज्म को स्लो कर देते हैं. यही कारण यह ब्लोटिंग और पेट दर्द का कारण बन सकता है।

यह भी पढे : ब्रजभूषण ने बताया जान का खतरा, बजरंग पुनिया पर लगाया साजिश का आरोप,प्रियंका को दी चुनौती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *