चीन की बर्बरता, मौत की सजा पाए कैदियों का निकाला जा रहा दिल….

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर :– एक अकादमिक पेपर में चीन के एक घिनौने राज से पर्दा उठा दिया है. दरअसल चीन से एक ऐसी जानकारी सामने आई है जो आपका दिल दहलाने के लिए काफी होगा. एक अकादमिक पेपर के अनुसार चीन के जेलों में बंद कैदियों को मृत घोषित किए जाने से पहले शरीर के अंग को निकाला जा रहा है. मिली जानकारी के कैदियों को मृत घोषित किए जाने से पहले उसके दिल निकाल लिए जाते हैं. 

एक नए अकादमिक पेपर में सैकड़ों चीनी सर्जनों और चिकित्सा कर्मियों पर मौत की सजा पाने वाले कैदियों को आधिकारिक तौर पर मृत घोषित किए जाने से पहले ही उसके शरीर का अंग निकालने का आरोप है. 

बता दें कि शरीर के अंगों के इस तरह निकालना गैर कानूनी है. अंगों के ट्रांसप्लांट को लेकर बकायदा इंटरनेशनल गाइडलाइन बनाए गए हैं. इस गाइडलाइन के अनुसार किसी भी इंसान के शरीर के अंग को निकालने के वक्त उसकी मौत नहीं होनी चाहिए. लेकिन इस सप्ताह अमेरिकन जर्नल ऑफ ट्रांसप्लांटेशन में प्रकाशित ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के नए शोध से पता चलता है कि चीनी सर्जनों ने ऐसा ही किया होगा. 

रिपोर्ट की सच्चाई का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक पत्रिकाओं में लगभग 2,838 रिपोर्टों की फोरेंसिक समीक्षा की गई है.  इस समीक्षा में 71 ऐसे मामले के बारे में जानकारी मिली है जहां डॉक्टरों ने कैदी के ब्रेन को डेड होने देने से पहले ही उसके शरीर के पार्ट को निकाल दिया है. 

चीन में है अंगों को निकालना बैन 

अल जजीरा की एक रिपोर्ट में की माने तो साल 1980 से 2015 के बीच ऐसे 71 मामले सामने आए है. जबकि साल 2015 में ही चीन ने आधिकारिक तौर पर मौत के सजा मिलने वाले कैदियों के ऑर्गन ट्रांसप्लांट को बैन कर दिया था. इससे पहले ज्यादातर मामलों के लिए शरीर के अंगों को मौत की सजा काट रहे कैदियों के भीतर से ही निकाला जा रहा था. ऐसा करने की वजह ये बताई गई कि देश में बहुत कम ऐसे लोग है जो अपनी इच्छा से अंग दान करने को तैयार होते हैं. 

ये भी पढ़ें:चीन की बर्बरता, मौत की सजा पाए कैदियों का निकाला जा रहा दिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *