कोरोना महामारी के बीच दुनियाभर में कम हुई अरबपतियों की संख्या लेकिन भारत में बढ़ी,

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर :फोर्ब्स (Forbes) ने बुधवार को साल 2022 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची जारी की है. इसमें टेस्ला (Tesla) के को प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) पहले और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दूसरे स्थान पर हैं. मस्क की संपत्ति 16.59 लाख करोड़ रु. है जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति 12.95 लाख करोड़ है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 6.87 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय के रूप में शीर्ष पर बने हुए हैं. अंबानी 10वें स्थान पर और गौतम अदाणी 11वें नंबर पर हैं. फोर्ब्स के मुताबिक गौतम अदाणी की कुल में यह संपत्ति 6.50 लाख करोड़ है. रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अरबपतियों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

 महामारी का असर, दुनियाभर में कम हुई अरबपतियों की संख्या

पिछले साल यह संख्या 140 थी जो अब बढ़कर 166 हो गई है और इन लोगों की कुल संपत्ति 57.58 लाख करोड़ रुपए है. फोर्ब्स ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच दुनिया के अरबपतियों की सूची में 2021 की तुलना में 87 गिरावट आई है.

नये अरबपतियों में शामिल हुई फाल्गुनी नायर

नवीनतम सूची में कुल 2,668 व्यक्ति है जिनकी कुल संपत्ति 12.7 ट्रिलियन डॉलर यानी 962.15 लाख करोड़ रुपये है. यह संपत्ति पिछले वर्ष की तुलना में 400 बिलियन डॉलर यानी 30.30 लाख करोड़ रुपये कम हुई है. वहीं भारतीय अरबपतियों की सूची में 29 नए लोग शामिल हुए हैं जिनमें सबसे प्रमुख फाल्गुनी नायर हैं.

ये भी पढ़ें:-विश्व स्वास्थ्य दिवस पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *