Brain Health: नहीं लगता है किसी चीज़ में ध्यान तो ऐसे बढ़ाये मस्तिष्क की शक्ति!

0
मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के उपाय

Brain health in hindi: आजकल की इस भागमभाग भरी जिंदगी में हम अक्सर चीज़े भूल जाया करते हैं | इसका प्रमुख कारण है मस्तिष्क की शक्ति का कमजोर होना, जिसके कारण आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित (Being unable to concentrate) करने में परेशानी होती है | तो क्या आपका भी किसी एक काम में ज्यादा देर तक मन नहीं लगता है?

tips for healthy brain

अगर हाँ, तो आपको इसे नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए क्यूंकि यह फोकस से संबंधित समस्याओं (focus disease) के लक्षण हो सकते हैं जिसके चलते आपके काम की गुणवत्ता में काफी असर आ जाता है और काम अक्सर खराब होने लगता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, कई चिकित्सीय स्तिथियाँ ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई पैदा कर सकती हैं।

tips for brain health

अगर आप अधिक चिंता-तनाव लेते हैं, अल्कोहल का अधिक सेवन करते हैं या फिर अनिद्रा जैसे विकारों के शिकार हैं तो भी आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। इसीलिए आज हम बात करेंगे मस्तिष्क की शक्ति (brain health tips in hindi) को बढ़ाने हेतु कुछ टिप्स की |

मस्तिष्क को स्वस्थ कैसे करें(How to keep brain healthy in hindi)?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, मस्तिष्क हमारे पूरे शरीर का पावर हाउस है। अगर इसमें किसी तरह की कोई समस्या आती है तो इसका नकारात्मक असर संपूर्ण स्वास्थ्य पर हो सकता है। आहार में सुधार तो जरूरी है ही, साथ ही दिनचर्या को ठीक रखना भी मस्तिष्क की सेहत (brain health) को दुरुस्त रखने और काम पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने के लिए मददगार हो सकती है।

things to do for brain health

इसके लिए जरूरी है कि आप शारीरिक तौर पर सक्रिय रहें, पर्याप्त नींद लें, सामाजिक संबंध अच्छे रखें और ध्यान वाले अभ्यास करें। यह चीज़े मस्तिष्क को स्वस्थ (ways to keep your brain healthy) रखने में सहायक होती है |

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन करें ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega 3 and brain health) का सेवन

माना जाता है ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन (omega 3 fatty acid benefits for brain) से मस्तिष्क स्वस्थ और मजबूत रहता है | इसकी सहायता से आपकी याददाश्त पहले की अपेक्षा कई अधिक बढ़ सकती है और इसके सेवन द्वारा काम पर फोकस बढ़ने में भी लाभ देखा गया हैं |

omega 3 benefits for brain

आपके मस्तिष्क का लगभग 60% भाग वसा से बना है। ओमेगा-3 मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाता है, ये याददाश्त और याद रखने की क्षमता को भी अच्छा करने के लिए जाना जाता है।

मस्तिष्क के लिए आहार(Brain Healthy Foods)

तैलीय मछली, नट्स और सीड्स (foods for healthy brain) में भी उच्च स्तर का ओमेगा-3 फैटी एसिड और जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ज्यादातर सूखे मेवे विटामिन-ई का एक समृद्ध स्रोत होते हैं जोकि मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में काफी मददगार होता हैं।

nuts for brain health

अध्ययनों से पता चलता है कि नट्स के नियमित सेवन से उम्र से संबंधित स्मृति हानि का खतरा कम हो सकता है। दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए आहार में बादाम, अखरोट, हेजलनट्स और सूरजमुखी के बीज (best nuts for healthy brain) आदि को शामिल किया जा सकता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होती हैं हरी सब्जियां(Healthy veggies for brain health in hindi)

केल, पालक, ब्रोकली जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क के लिए बेहतरीन भोजन हैं क्यूँकि इनमें सभी जरूरी एंटीऑक्सीडेंट, पोषक तत्व और विटामिन्स पायें जाते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य (vegetables for brain health) को बढ़ावा देने व संज्ञानात्मक गिरावट में होने वाले जोखिमों को धीमा करने में मददगार होते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य

हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती हैं जो मस्तिष्क में सूजन को कम करने के साथ साथ फोकस और याददाश्त को ठीक रखने में मदद करती हैं।

ये भी पढ़े: भारत के 4 मसालों में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल, विदेश में लगा बैन, घरों में खूब होता है इस्तेमाल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *