बर्रा-2 में 16.08 करोड़ के चार व्यावसायिक भूखंडों पर KDA ने चलाया बुलडोजर

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : बर्रा-2 में बाईपास के किनारे 16.08 करोड़ के चार व्यावसायिक भूखंडों पर किए गए कब्जे बुधवार देर शाम तक कानपुर विकास प्राधिकरण (KDA) ने बुलडोजर से ढहा दिए। अभियंत्रण और प्रवर्तन की इस संयुक्त कार्रवाई से कब्जामुक्त हुई जमीन की अब नीलामी की जाएगी। यहां व्यावसायिक काम्पलेक्स भी बनाया जा सकेगा।

अफसरों के सामने होता गया निर्माण
प्रेरणा विहार के निकट की बाईपास की 9 मीटर सर्विस रोड से लगे हुए 600-600 वर्ग मीटर के चार व्यावसायिक भूखंडों (कुल 2400 वर्ग मीटर) पर पिछले कई वर्षों से कब्जा होता रहा। कच्चे और पक्के निर्माण भी कर लिए गए थे। केडीए के पूर्व के अफसरों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया या यूं कहें कि कर्मचारियों ने इसकी फाइल दबाए रखी। बुधवार को केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने ध्वस्तीरकरण के लिए पुलिस फोर्स के साथ प्रवर्तन व अभियंत्रण की टीम भेजी।

लोगों ने किया विरोध
ध्वस्तीकरण का कुछ लोगों ने विरोध करने की कोशिश की मगर किसी की एक न चली। कुछ ही घंटे में सारा कब्जा व अतिक्रमण साफ हो गया। इन सारे भूखंडों का स्वामित्व केडीए के पास है। अब यहां की जमीन का अभिलेखीय परीक्षण किया जाएगा। जोनल अफसरों को लगातार निगरानी का निर्देश

ये भी पढ़ें : डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस पर देशभर में रहेगा सार्वजनिक अवकाश

नीलामी के जरिए बेचे जाएंगे भूखंड
केडीए उपाध्यक्ष ने अफसरों को निर्देश दिया है कि जल्द ही इन भूखंडों की ई-नीलामी की जाए ताकि दोबारा कब्जा न हो सके। इसके साथ ही प्रवर्तन के सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में अनवरत अपनी टीम के साथ निगरानी बनाए रखें। प्राधिकरण की भूमि पर किसी प्रकार का अतिक्रमण अथवा अवैध निर्माण न हो सके।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *