प्याज के रस के फायदे

Onion Benefits And Side Effects : प्याज खाने फायदों के साथ हैं कई नुकसान भी, सोच समझकर करें सेवन

Onion Benefits And Side Effects : प्राकृतिक औषधियों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है प्राकृतिक औषधियों (benefits of herbal medicine) से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना । इन अतुल्य प्राकृतिक भोज्य पदार्थों में प्यार शामिल है, जिसका स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद होता है।

कच्चे प्याज के फायदे

विशेषज्ञ गर्मियों में कच्चा प्याज खाने की सलाह देते हैं। कच्चा प्याज (onion benefits in summer) लू और शरीर की गर्मी से बचाव करता है। इसके अलावा कई तरह के रोगों के उपचार में भी कच्चा प्याज का सेवन कर सकते हैं। अक्सर बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कच्चे प्याज के रस (onion benefits for skin and hair) का इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन ऐसा नहीं कि कच्चा प्याज हमेशा ही फायदेमंद (Onion Benefits And Side Effects) ही होता है। कई बार अधिक मात्रा में प्याज का सेवन नुकसानदायक (disadvantages of onion) हो सकता है। प्याज का अधिक सेवन आंत को प्रभावित करता है और पेट की समस्या कर सकता है।

प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Onions – Nutritional Information) :

प्याज में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

onion nutrition facts

इसके साथ ही प्याज में (onions health information) एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी प्याज में मिलते हैं। प्याज एक तरह का सुपरफूड है।

चलिए जानते हैं प्याज खाने के फायदे और नुकसान के बारे में ।

प्याज के फायदे (Benefits Of Onion in Hindi)

1) हृदय के लिए फायदेमंद (onion for cholesterol reduction in hindi)

एक रिपोर्ट के हिसाब से , प्याज में फ्लेवोनोइड्स के गुण होते हैं, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता हैं। इसके अलावा प्याज का सेवन करने से थियो सल्फाइट्स रक्त की स्थिरता सही बनी रहती है।

onion benefits for heart

जिससे हृदय घात और स्ट्रोक (onion benefits for stroke) का खतरा कम हो सकता है। प्याज कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

2) प्याज कैंसर में फायदेमंद (Onions That Kill Cancer Cells) :

Onion and garlic use and human cancer

कैंसर से लड़ने में कच्चा प्याज काफी असरदार है। सल्फर की मात्रा प्याज में बहुत अधिक होती है, जो कैंसर सेल्स नहीं बढ़ने देता है। साथ ही कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।

 3) हड्डियों को बनाए मजबूत(Impressive Health Benefits of Onions) :

ONION - Uses, Side Effects, and More

 नियमित  प्याज  का सेवन हड्डियों को मजबूती देता है। वैसे तो हड्डियों के लिए  इस्तेमाल डेयरी पदार्थों का किया जाता है लेकिन प्याज के सेवन से भी हड्डियों (onion benefits for bones) को मजबूत करने में मदद मिलती है। प्याज में भी काफी कैल्शियम पाया जाता है।

 4) बालों के लिए फायदेमंद प्याज (Hair Care From Onion) :

प्याज में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों की मजबूत, ग्रोथ में लाभकारी हैं। बाल को घने, चमकदार और तेजी से लंबाई बढ़ाने के लिए प्याज का रस सिर पर (onion benefits for skin and hair) लगाया जाता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्कैल्प मजबूत होता है।

onion juice for hair

बालों का सफेद होना या रूसी एक आम समस्या है लेकिन प्याज का सेवन बालों को काला और डैंड्रफ मुक्त करता है।

प्याज के सेवन के नुकसान (Why are Onions Bad for You?)

1) लो शुगर में नुकसानदायक (Onion and Diabetes)

fried onion rings and diabetes

लो शुगर की दिक्कत जिन लोगों को होती है, उन्हें प्याज का सेवन कम करना चाहिए , क्योंकि शुगर के स्तर को प्याज बहुत कम कर सकता है।

2) गर्भवती (Is It Safe To Eat Onions During Pregnancy?)

Onions During Pregnancy – Benefits & Risks

प्याज का सेवन गर्भवती महिलाओं को एक सीमित मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि प्याज से उन्हें जलन हो सकती है, जो प्रसव के समय तकलीफदायक बन जाती है। प्याज का रस त्वचा (Onion on Skin) के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

सेहत से जुड़ी जानकारी के लिए News Jungal से जुड़े रहें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *