सावधान! कहीं आपका फोन भी तो नहीं है खतरे में, तुरंत चेक करे और डिलीट करे इन खतरनाक ऐप्स को….

पिछले कुछ सालों से Google ने Play Store में सेफ ऐप्स को ही जगह देने की कोशिश न लगा है। इसके बाद भी थोड़े-थोड़े दिन में Google Play Store पर मैलवेयर इंफेक्टेड ऐप्स के मौजूद होने की जानकारी मिल ही जाती है। यहाँ तक कि…..

Technical Desk: पिछले कुछ सालों से Google ने Play Store में सेफ ऐप्स को ही जगह देने की कोशिश न लगा है। इसके बाद भी थोड़े-थोड़े दिन में Google Play Store पर मैलवेयर इंफेक्टेड ऐप्स के मौजूद होने की जानकारी मिल ही जाती है। यहाँ तक कि ऐसे ऐप्स को कई बार डाउनलोड भी किया जा चुका होता है।

बता दे कि Dr Web साइबर रिसर्च टीम ने कुछ खतरनाक ऐप्स की पहचान की है। इन ऐप्स में Tubebox, Bluetooth device auto-connect, Bluetooth & Wi-Fi & USB driver, Volume, Music Equalizer और Fast Cleaner & Cooling Master जैसे शामिल हैं। इनमें से कुछ ऐप्स को तो लाखों बार डाउनलोड भी किया जा चुका है।

ये सर्विसेज ऑफर करते हैं ऐप्स
इन ऐप्स के नाम से ही समझ आ रहा है कि ये सभी ऐप्स फास्ट वायरलेस कनेक्टिविटी, फोन में फास्ट स्पीड, ओवरहीटिंग कंट्रोल जैसी सर्विसेज ऑफर करते हैं। Tubebox तो यूजर्स को पैसे कमाने का मौका भी देता है। इसमें यूजर्स को तब पैसा मिलता है जब वे ऐप पर वीडियो एड्स देखते हैं। इस अकेले ऐप को ही लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किया हुआ है।

इतना ही नहीं ब्लूटूथ रिलेटेड ऐप्स को भी कई यूजर्स ने डाउनलोड किया है। लेकिन, ये ऐप्स उस तरह से काम ही नहीं करते, जैसा इन्हें करना चाहिए। ये ऐप्स एंड्रॉयड फोन में यूजर एक्सपीरिएंस को एड्स दिखाकर और खराब कर देते हैं। इसके साथ ही यूजर्स को अनसेफ वेबसाइट्स पर डायवर्ट भी करते हैं। इसके अलावा ये यूजर्स की निजी जानकारियां भी चुराते हैं।

अगर आपने भी इनमें से किसी ऐप को डाउनलोड किया हो तो इन्हे तुरंत डिलीट कर दें, क्योंकि ये आपकी बैंकिंग डिटेल भी चुरा सकते हैं। इसके साथ ये भी ध्यान रखें कि अननोन पब्लिशर्स के ऐप्स को फोन में इंस्टॉल ना करें और किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले गूगल प्ले स्टोर से रिव्यू भी पढ़ लें।

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी के भाव में आई गिरावट, फिर 54 हजार से नीचे पंहुचा गोल्‍ड….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *