1500 फुट ऊंचा भारत का ऐसा रोप वे जहां जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे 48 लोग

त्रिकूटी पर्वत पर रोप वे में आई खराबी के कारण कई पर्यटक ट्रॉली में फंस गए हैं. ये घटना रविवार दोपहर 3 बजे की है. कुल 48 लोगों के फंसने की जानकारी है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : झारखंड के देवघर में हादसा हो गया है. यहां के त्रिकूटी पर्वत पर rope way में आई खराबी के कारण कई पर्यटक ट्रॉली में फंस गए. ये घटना रविवार दोपहर 3 बजे की है. कुल 48 लोगों के फंसने की जानकारी है. पर्यटक करीब 20 घंटे से फंसे हैं. जो पर्यटक फंसे हैं वो बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के हैं. फंसे 48 पर्यटकों में 3 बच्चे भी शामिल हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हालात पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने हादसे, राहत और बचाव कार्य की जानकारी ली. वह रविवार शाम से हालात पर नजर बनाए हुए हैं. NDRF और सेना की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है.

राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर द्वारा फंसे यात्रियों के सकुशल वापसी होगी. हेलीकॉप्टर के माध्यम से सभी फंसे पर्यटकों को सकुशल ट्रॉली से नीचे उतारा जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी भी 48 यात्री विभिन्न ट्रॉली में फंसे हुए हैं. घटना में एक पर्यटक की मृत्यु हो गई है. एक गंभीर रूप से घायल है जिसे बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है. जिला के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री और पुलिस कप्तान सुभाष चंद्र जाट कल से ही घटनास्थल पर कैंप किए हुए हैं.

भारत का सबसे ऊंचा रोप वे है त्रिकुट रोपवे

त्रिकुट की सबसे ऊंची चोटी समुद्र तल से 2470 फीट ऊपर देवघर शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी देवघर-दुमका रोड पर मोहनपुर ब्लॉक में है. rope way जमीन से लगभग 1500 फीट की ऊंचाई पर है. त्रिकुट पहाड़ की तलहटी मयूराक्षी नदी से घिरी हुई है. रोप वे की लंबाई लगभग 766 मीटर (2512 फीट) है. त्रिकुट रोप वे मे पर्यटकों के लिए कुल 26 केबिन हैं. चोटी तक पहुंचने के लिए केवल 8 से 10 मिनट लगते हैं. रोप वे से जाने के लिए 130 रुपये खर्च करने होते हैं. 

2009 में हुई रोप वे की शुरुआत

ये झारखंड का यह एक मात्र रोप वे है. यह सतह से 800 मीटर की उंचाई पर है. रोप वे का समय नियमित रूप से सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होता है. 

ये भी पढ़ें : Twitter के बोर्ड में एलन मस्क के शामिल होनें की खबर पर कंपनी के सीईओ का ट्वीट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *