WPL 2024 Final: दिल्ली और बैंगलोर के बीच आखिरी मुकाबले में बैंगलोर ने दी दिल्ली को पटकनी

WPL 2024 winner

WPL Final 2024 Highlights: दिल्ली और बैंगलोर के बीच अब तक महिला प्रीमियर लीग (wpl 2024 in hindi) में कुल पांच मैच खेले गए हैं और बैंगलोर ने पहली बार जीत हासिल की और वह भी फाइनल जैसे मैच में। आईये बताते हैं आपको WPL 2024 Final का पूरा हाल |

wpl final 2024 in hindi

DC VS RCB WPL Final 2024 Highlights:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल )के फाइनल मुकाबले में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स को आठ विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.3 ओवर में 113 रन बनाए थे। आरसीबी ने 19.3 ओवर में दो विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर लिया।

आरसीबी का यह पहला खिताब है और उन्होंने दिल्ली को उसके घर में हरा दिया है। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया था। बैंगलोर की पुरुष टीम ने कभी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन महिला टीम डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन में ही विजेता बनकर उभरी। खास बात यह है कि दिल्ली और बैंगलोर के बीच अब तक इस लीग में कुल पांच मैच खेले गए हैं और बैंगलोर ने पहली बार जीत हासिल की और वह भी फाइनल जैसे मैच में।

बैंगलोर की पारी

114 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी को सोफी डिवाइन और स्मृति मंधाना ने अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। इस साझेदारी को शिखा पांडे ने डिवाइन को आउट करके तोड़ा जिन्होंने 32 रन बनाए। इसके बाद कप्तान मंधाना ने पारी संभाली, लेकिन उन्हें मिन्नू मणि ने 31 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। फिर एलिस पैरी और ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में टीम को जीत दिलाई। बैंगलोर को आखिरी ओवर में पांच रन की जरूरत थी।

अरुंधति रेड्डी गेंदबाजी के लिए आईं, जबकि स्ट्राइक पर ऋचा थीं। पहली गेंद पर उन्होंने एक रन लिया। दूसरी गेंद पर पेरी ने एक रन लेकर तीसरी गेंद पर ऋचा ने चौका लगाकर अपनी टीम को विजेता बनाया। पेरी 35 रन और ऋचा 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। दिल्ली की ओर से शिखा और मिन्नू को एक-एक विकेट मिला।

WPL 2024 Final Highlights in hindi

दिल्ली की पारी

इससे पहले आरसीबी ने श्रेयांका पाटिल और मोलीन्यूक्स की शानदार गेंदबाजी के दम पर दिल्ली की पारी 18.3 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट कर दी। टॉस जीतकर दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया | शुरुआत में शेफाली वर्मा और कप्तान मेग लैनिंग की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत की। आक्रामक अंदाज में खेलकर दोनों बल्लेबाजों ने आरसीबी के गेंदबाजों पर खूब दबाव बनाया, परन्तु बाएं हाथ की स्पिनर मोलीन्यूक्स ने आठवें ओवर में शेफाली, कैप्सी तथा जेमिमा का विकेट लेकर दिल्ली को परेशानी में डाल दिया।

शेफाली ने 27 गेंद में 44 रन की पारी खेली जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल रहें। इसके पश्चात् श्रेयांका पाटिल ने दिल्ली के बल्लेबाजों को मैदान पर जमने नहीं दिया। इसी तरह बढ़ते हुए बिना किसी नुकसान के 64 रन बनाने वाली दिल्ली की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 18.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई।

आरसीबी के लिए श्रेयंका पाटिल ने चार, मोलीन्यूक्स तीन और आशा ने दो विकेट लिए। आरसीबी के स्पिनरों ने नौ विकेट लिये । लेनिंग ने 23 रन बनाये जबकि रॉड्रिग्स और कैप्सी खाता भी नहीं खोल सकीं। कैप आठ रन, जोनासेन तीन रन, राधा 12 रन, मिन्नू पांच रन, अरुंधति 10 रन बनाकर आउट हुईं। तानिया खाता नहीं खोल सकीं, जबकि शिखा पांच रन बनाकर नाबाद रहीं।

WPL 2024 Prize Money:

महिला प्रीमियर लीग 2024 अपने अंजाम तक पहुंच चूका हैं। नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स की टीम को आठ विकेट से शिकस्त दे दी हैं। जिसके चलते इस साल WPL को नया चैंपियन मिला है। पिछले साल मुंबई इंडियंस ने यह खिताब जीता था।

आईपीएल की तरह महिला प्रीमियर लीग में भी विजेता टीम पर पैसों की बरसात होती है। इस बार भी विजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह करोड़ रुपये दिए गए, जबकि उपविजेता टीम दिल्ली कैपिटल्स को तीन करोड़ रुपये मिले।

WPL 2024 फाइनल के बाद बांटे गए अवॉर्ड्स की लिस्ट:

  • पावरफुल स्ट्राइकर ऑफ द मैच (ट्रॉफी और एक लाख रुपये): शेफाली वर्मा
  • सिक्सेस ऑफ द मैच (ट्रॉफी और एक लाख रुपये): शेफाली वर्मा
  • प्लेयर ऑफ द मैच (ट्रॉफी और 2.5 लाख रुपये): सोफी मोलीन्यूक्स
  • पावरफुल स्ट्राइकर ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): जॉर्जिया वेयरहैम
  • सिक्सेस ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): शेफाली वर्मा
  • इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): श्रेयांका पाटिल
  • फेयरप्ले अवॉर्ड: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • कैच ऑफ द सीजन अवॉर्ड (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): सजीवन सजना
  • सीजन में सर्वाधिक विकेट के लिए पर्पल कैप (कैप और पांच लाख रुपये): श्रेयांका पाटिल
  • सीजन में सर्वाधिक रन के लिए ऑरेंज कैप (कैप और पांच लाख रुपये): एलिस पेरी
  • मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): दीप्ति शर्मा
  • उप-विजेता टीम (ट्रॉफी और तीन करोड़ रुपये): दिल्ली कैपिटल्स
  • विजेता टीम (ट्रॉफी और छह करोड़ रुपये): रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

ये भी पढ़े: Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana: बस 2 कप चाय की कीमत पर मिल रहा है 2 लाख रुपये का बीमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *