Indian Team World T20 ke liye : टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का एलान, रिंकू बाहर, पंत के साथ सैमसन होंगे दूसरे विकेटकीपर

0
indian team squad for t20 world cup 2024

 Indian team World T20 ke liye : भारतीय टीम का एलान आगामी टी20 विश्व कप के लिए हो गया है | तीन बड़े चेहरों को बाहर किया गया है भारतीय टीम (Indian Team World T20 ke liye) से, जो हाल फिलहाल में टीम इंडिया का हिस्सा थे। इनमें केएल राहुल के अलावा रिंकू सिंह और शुभमन गिल भी शामिल हैं। रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करते दिखेगें। वहीं, उपकप्तानी हार्दिक पांड्या करेंगे।

india t20 squad

टीम में दो विकेटकीपर शामिल किए गए हैं। इनमें ऋषभ पंत और संजू सैमसन शामिल हैं। वहीं, केएल राहुल को टीम से बाहर कर दिया है। राहुल पिछले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के हिस्सा थे। टी20 विश्व कप (t20 world cup 2024 schedule in hindi) की शुरुआत एक जून से वेस्टइंडीज-अमेरिका की सह-मेजबानी में हो रही है, जबकि 29 जून को फाइनल खेला जाएगा। कप्तान रोहित शर्मा और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर टीम को लेकर 2 मई को शाम चार बजे मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे।

2007 में भारत ने जीता था पिछला टी20 विश्व कप
भारतीय टीम ने पिछला टी20 विश्व कप 2007 में जीता था। यह इस format का पहला संस्करण था। 17 साल से भारत इस ट्रॉफी को जीतने के लिए लड़ रहा है। पिछली बार यानी 2022 में भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गया था। अब रोहित शर्मा की अगुआई में यह 15 खिलाड़ी 17 साल के टी20 विश्व कप ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने उतरेंगे।

rohit and virat friendship

भारत ने पिछली बार आईसीसी ट्रॉफी 2013 में जीती थी। रोहित एंड कंपनी 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को भी खत्म करना चाहेगी। 2023 में हुए वनडे विश्व कप में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हार गई थी।

शिवम दुबे को रिंकू पर तरजीह
हाल ही में टीम इंडिया का हिस्सा रहे तीन बड़े चेहरों को बाहर किया गया है। इनमें केएल राहुल, रिंकू सिंह और शुभमन गिल का नाम शामिल हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने रिंकू और शुभमन को रिजर्व में रखा है। रिंकू पर शिवम दुबे को तरजीह दी गई है।

rinku singh in hindi

काफी पहले से इस बात की चर्चा हो रही थी कि अगर हार्दिक को चुना जाता है तो शिवम-रिंकू में से किसी एक को ही मौका मिलेगा। वहीं, यशस्वी और शुभमन में से किसी एक को मौका देना था। चयनकर्ताओं ने शुभमन के स्थान पर यशस्वी को तरजीह दी है।

युवराज ने भी शिवम का समर्थन किया था
भारत को 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप जिताने वाले पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने भी शिवम दुबे को शामिल करने का समर्थन किया था।

shivam dube in hindi

उन्होंने कहा था कि शिवम लंबे-लंबे छक्के लगा रहे हैं और वह अंतर पैदा कर सकते हैं।

भारतीय टीम टी20 विश्व कप के लिए (t20 world cup 2024 india team list in hindi) :

रोहित शर्मा,हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

ऋषभ पंत की टीम में वापसी

विकेटकीपर के तौर पर चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और संजू सैमसन को मौका दिया है। कार दुर्घटना के बाद से वापसी करते हुए पंत ने इस आईपीएल में शानदार फॉर्म दिखाया है। वहीं, सैमसन के प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान की टीम आईपीएल 2024 अंक तालिका में शीर्ष पर है।

rishab pant success story

इसके साथ ही राहुल, जितेश और ईशान जैसे विकेटकीपर्स के बीच दौड़ की कयासों पर भी विराम लग गया। वहीं, दिनेश कार्तिक को भी मौका नहीं दिया गया है। पिछले टी20 विश्व कप 2022 में कार्तिक स्क्वॉड का हिस्सा थे।

टीम में रहेंगे तीन तेज गेंदबाज
टी20 विश्व कप (t20 world cup 2024 india squad in hindi) के लिए टीम में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज को रखा गया हैं । जिसमे जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज व अर्शदीप सिंह शामिल हैं। इन तीनों का काफी पहले से चयन तय माना जा रहा था। वहीं, चौथे तेज गेंदबाज के तौर पर हार्दिक विकल्प होंगे।

हालांकि, आईपीएल में बतौर गेंदबाज हार्दिक का फॉर्म कुछ खास नहीं रहा है। हार्दिक कुछ खास फॉर्म नहीं दिखा पाए हैं बल्ले से भी। हालांकि, चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें उपकप्तानी का पद भी दिया है।

भारतीय टीम में चार स्पिनर, चहल की वापसी
भारतीय टीम में चार स्पिनरों को शामिल किया गया है। कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे |

यूजी चहल  इन hindi

जबकि युजवेंद्र चहल को भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। वह करीब एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए पिछला मैच अगस्त 2023 में खेला था। 

भारत के पास ओपनर के तौर पर दो विकल्प
ओपनर के तौर पर रोहित और यशस्वी हैं। हालांकि, रोहित के साथ विराट (virat kohli in hindi) को भी ओपनिंग का मौका मिल सकता है। इस सीजन आईपीएल में विराट ने बतौर ओपनर शानदार प्रदर्शन किया है। अगर विराट ओपनिंग नहीं करते हैं तो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते दिखेंगे।

yashasvi jaiswal in hindi

चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव (suryakumar yadav in hindi) बल्लेबाजी करते दिखेंगे। दिलचस्प होगा यह देखना कि शिवम दुबे को प्लेइंग-11 में जगह मिलती है या फिर उन्हें बेंच पर बिठाया जाएगा।

पांच जून को पहला मैच खेलेगी टीम इंडिया
अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ मैच से करेगी। न्यूयॉर्क के नसऊ काउंटी स्टेडियम में खेला जाएगा यह मैच । इसी मैदान पर 9 जून को टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ महा मुकाबला खेलेगी। इसके बाद 12 जून को भारत को यूएसए और 15 जून को कनाडा के खिलाफ खेलना है। 

Cricket से जुड़ी और जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *