पाकिस्तान में गेंहू,आटा को लेकर मचा हाहाकार,भारत में भी कहीं बिगड़ न जायें हालात !

News Jungal Food desk : पाकिस्तान में आटे को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. आटे की कीमत पड़ोसी देश में अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई है. बाजार से आटा खरीदना लोगों के लिए मुश्किल होता जा रहा है. पूरे पाकिस्तान में बाजार से सब्सिडी वाले आटा का स्टॉक समाप्त हो चुका है । क्योंकि आटे का भाव 150 + Kg पहु्ंच चुका है । लोग आटा छीन छीन कर भाग रहे हैं, आटे को खरीदने का लिये लोग लाइन में लगे हुए हैं लेकिन आटा नहीं मिल पा रहा है। ये बात रही पाकिस्तान की लेकिन बात करें तो भारत में भी आटे और गेहू के दाम आसमान छू सकते हैं । देश में इस साल निर्यात नीति के रोके जाने के बाद से कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जहां गेहू 3200 रुपये है तो आटा 3500 सौ रुपये पहुंच गया है. महंगाई चरम सीमा पर पहुंच गई है, लेकिन कोई भी इस बात की चर्चा नहीं कर रहा ।

ताजा रिपोर्ट के अनुसार…

आपको बता दें की सहालग के आगाज के साथ ही गेंहू और आटा ने फिर से छलांग लगा दी है । शनिवार को थोक बाजार में 100 रुपये क्किंटल की बढ़त के बाद सोमवार सुबह बाजार खुलते ही गेंहू फिर से 50 रुपये और बढ़ गया, गेंहू का दाम 2950 रुपये प्रति क्किंटल पहुंच गया है । तेजी का असर फुटकर बाजार में भी देखने को मिला फुटकर बाजार में गेंहू 3200 रुपये क्किंटल और आटा 3500 रुपये क्किंटल तक पहुंचा । वहीं मध्य प्रदेश में गेंहू थोक बाजार 3300 रूपये प्रति क्किंटल बिक रहा है और आटा फुटकर बाजार में 4,000 रुपये बिक रहा है ।

पिछले वर्ष फरवरी में रूस यूक्रेन युद्ध ने गेंहू के बाजार को प्रभावित कर दिया था । यूक्रेन से गेंहू का निर्यात प्रभावित होने से भारत से कई देशों ने गेहूं की मांग की थी । इसके बाद गेंहू का निर्यात शुरू हो गया था । पिछले वर्ष जनवरी में गेंहू का दाम 2000 रूपये प्रति क्किंटल था लेकिन एक बार फिर से गेंहू का निर्यात शुरू हुआ तो कीमतें बढ़ने लगीं । 13 मई कोे जब गेंहू के निर्यात पर रोक लगी तो थोक बाजार में भाव 2175 रुपये प्रति क्किंटल हो गया था । उसके अगले दिन ही 14 मई को गेंहू के दाम 150 रुपये गिरकर 2025 रुपये प्रति क्किंटल हो गया था लेकिन तब तक काफी गेंहू निर्यात हो चुका था । जिसकी वजह से जुलाई के करीब गेंहू फिर से बढ़ने लगा था । दीपावली के बाद गेंहू 2700 रू क्किंटल पहुंच गया था और शनिवार को गेंहू 2800 रू0 क्किंटल से उछल कर 2900 रू0 क्किंटल हो गया और सोमवार को बाजाक खुलते ही गेंहू का दाम 2950 रू प्रति क्किंटल पहुंच गया । जीवन जीने के लिये प्रमुख अन्न गेंहू ही है जिसकी मांग दुनिया में लगातार बढती जा रही है । लेकिन गेंहू दिन पर दिन महंगा होता जा रहा है । यह सामान्य रूप से इस्तेमाल होने वाला गेंहू ही है । सफाई के खर्च ,ट्रांसपोर्ट और लाभ मिलाकर फुटकर बाजार में यह 3200 रुपये प्रति क्किंटल तक पहुंच गया है ।

यह भी पढ़े : बडगाम में सेना ने किए 2 आतंकी ढेर, हिंदुओं के कत्लेआम में थे शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *