Latest Automobile News in Hindi : पुरानी बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना बाद में होगा सिर्फ पछतावा

0
Tips to Buy a Second hand Bike

Latest Automobile News in Hindi : आजकल के जमाने में सभी चाहते है की उनके पास भी एक दो पहिया वाहन हो जिससे उनको कही आने जाने में आसानी हो लेकिन इतनी महंगाई के चलते लोग आज कल नई बाइक नहीं खरीद सकते है |

second hand two wheeler price

तो इसके लिए उनके पास एक दूसरा रास्ता होता है की वह पुरानी बाइक या स्कूटर (automobile news in hindi)खरीद ले , अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे है तो इन गलतियों को करने से बचें वरना बाद में झेलना पड़ सकता है भरी नुकसान |

ऑटो बाजार में दो पहिया वाहनों (two wheeler vehicle) की मांग निरंतर बनी हुई है। टू-व्हीलर पर सवारी करना और इसका इस्तेमाल करना काफी सुविधाजनक रहता है। आजकल के दौर में अधिकतर लोग अपने पर्सनल काम के लिए भी दो पहिया वाहनों का यूज करते हैं।

second hand scooty and bike

इसके अलावा कार के मुकाबले दो पहिया वाहन को खरीदना ज्यादा अफोर्डेबल होता है। ऐसे में काफी लोग पुरानी बाइक और स्कूटर खरीदते हैं। हालांकि, पुरानी मोटरसाइकिल या स्कूटर (second hand two wheeler vehicle) को खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, अगर आप इनका ख्याल नहीं रखेंगे तो आपको बाद में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

खरीदने के पीछे क्या है मकसद (Auto News in Hindi) :

अगर आप पुरानी बाइक या स्कूटर (Second Hand Bike or Scooter) खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले ये निर्धारित करें कि आप पुरानी बाइक या स्कूटर क्यों खरीद रहे हैं। पुरानी बाइक या स्कूटर खरीदने के पीछे क्या मकसद है। अपने अपने रोजाना के कामों को करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। क्या आप फ्यूल बचाने वाले वाहनों को तलाश रहे हैं।

Atumobile bikes Images

आप ऐसे दोपहिया वाहन को दे रहे हैं, जो दिखने में काफी अच्छा हो, या फिर वाहन का इंजन थोड़ा ताकतवर हो। अगर आप पुरानी बाइक या स्कूटर को खरीदने (second hand two wheeler) से पहले इस रिसर्च को पूरा कर लेंगे तो आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

अच्छी तरह से करें जांच (Auto tips) :

पुरानी बाइक या स्कूटर (second hand motorbike) खरीदते वक्त कभी भी जल्दबाजी में न रहें। दोपहिया वाहन के अच्छे लुक से कभी भी प्रभावित न हो। कई बार देखा गया है कि पुराना दोपहिया वाहन लेते वक्त लोग सिर्फ उसके लुक से प्रभावित हो जाते हैं, मगर बाद में वह सही तरीके से नहीं चलता है। ऐसे में पुरानी बाइक या स्कूटर को लेने से पहले उसे दिन की रोशनी में सही तरीके से चेक करें।

black automobile atum vader black bike

दोपहिया वाहन को अच्छे से देखें कि उसमें किसी तरह का कोई क्रैक तो नहीं है। इस दौरान आप इंजन की लीकेज (Used Motorcycle Engine), किसी फ्रेम में टूट-फूट और ब्रेक के साथ क्लच की भी जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आप पुरानी बाइक या स्कूटर की राइड लेकर उसे चेक कर सकते हैं। 

दस्तावेजों पर दें खास ध्यान (Paperwork required to buy used Bikes) :

पुरानी बाइक या स्कूटर खरीदते (second hand motorbike paper work) काफी लोग उसके दस्तावेजों पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती करेंगे तो आपको बाद में कानूनी परेशानी हो सकती है।

Bike Tips in hindi

इस दौरान आप इंजन और चेसिस नंबर, पीयूसी सर्टिफिकेट और आरटीओ से एनओसी सर्टिफिकेट की गंभीरता के साथ जांच करें। अगर आप दस्तावेजों की सही से जांच नहीं कर पाते हैं तो आप अपने साथ किसी एक्सपर्ट को लेकर जा सकते हैं। 

कम कराएं कीमत (Second Hand Motorbike – Used Motorcycle Latest Price …) :

अंत में आप जो पुरानी बाइक या स्कूटर खरीद रहे हैं, उसमें किसी तरह की छोटी-मोटी दिक्कत हैं तो आप बेचने वाले से कीमत (second hand motorbike price)को कम करा सकते हैं। पुरानी बाइक या स्कूटर में किसी तरह की तकनीकी खराबी होने पर भी आप दाम को कम करने को कह सकते हैं।

second hand motorbike  news

अगर सेलर आपकी सभी बातों को मानकर पुरानी बाइक या स्कूटर बेचने के लिए तैयार हो जाता है तो आप प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं। 

Read also: 66 KMPL का माइलेज और साथ में बेहतरीन स्पोर्टी डिज़ाइन देती है हीरो की ये बाइक !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *