अजब गजब दुनिया: क्या देखा है कभी ऐसा रेल रूट जहां लगती है सब्जी मंडी!

0
अजब गजब दुनिया की अजब गजब खबरें

Ajab gajab news in hindi: हम सभी ने कभी न कभी ट्रेन से सफ़र जरूर किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी किसी रेल रूट पर सब्जी मंडी लगते देखा है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताते है ऐसे ही हमारी अजब गजब दुनिया के ऐसे ही अजीबोग़रीब रेल रूट के बारे में |

अजब गजब दुनिया

ट्रेन की यात्रा लोगों के लिए हमेशा से ही रोमांच से भरी होती है। हमें जब भी ट्रेन से यात्रा करनी होती है तो हम रोमांचित हो जाते हैं। दरअसल, ट्रेन यात्रा के दौरान हमारा जो अनुभव होता है वो काफी यादगार होता है। हर वो व्यक्ति जिसने कभी न कभी ट्रेन यात्रा की है, उसका कोई न कोई अनुभव जरूर होता है।

अजब गजब दुनिया

ट्रेन यात्रा करते समय हमें नदी, पहाड़, गाँव, शहर और भी प्राकृतिक चीजों को देखने का मौका मिलता है। इन चीजों को देखने के बाद दिल आनंद से भर जाता है, परन्तु कुछ ऐसे ट्रेन रूट होते हैं जो अपने अजब गजब किस्से और कहानियों से जाने जाते हैं। इनमें से कुछ रास्ते तो इतने सुंदर होते हैं जिन्हें देखना बहुत अच्छा लगता है।

Weird Train Route

वहीं कई ट्रेन रूट तो इतने दुर्गम होते हैं जिन्हें देखते ही डर लगता है। मगर, क्या आपने कभी ऐसे ट्रेन रूट के बारे में सुना है जो किसी बाजार के बीचोंबीच से होकर गुजरता है। थाईलैंड के बैंकॉक शहर में एक ऐसा ही ट्रेन रूट (amazing railway track in world) है जहां ट्रेन बाजार के बीचोंबीच से होकर जाती है।

दुनिया का सबसे अनोखा रेल रूट

इस बाजार को फोल्डिंग अंब्रेला मार्केट (Folding Umbrella Market) के नाम से जाना जाता है। सुनने में ये नाम काफी अजीब लगता है। दरअसल, एक संकरे रास्ते से गुजरने वाली ट्रेन की पटरी के अगल-बगल सब्जी की दुकानें लगाई जाती है। जैसे ही ट्रेन यहाँ से गुजरती है, वैसे ही दुकानदार अपनी दुकान के पर्दे फोल्ड करके हटा लेते हैं जिससे ट्रेन आसानी से निकल जाती है। ट्रेन के गुजरने के बाद दोबारा ये बाजार सज जाता है।

फोल्डिंग अंब्रेला मार्केट

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये बाजार दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इस बाजार को देखने ग्राहक से ज्यादा पर्यटक आते हैं। ग्राहक यहाँ अपनी जरूरत की चीजें लेने आते हैं तो पर्यटक यहाँ फोटोग्राफी करने और वीडियो बनाने आते हैं। ये फोल्डिंग मार्केट सुबह 6 बजे से शाम के 6 बजे तक लगता है।

पर्यटको के बीच भी है रेल रूट काफी पॉपुलर

इस मार्केट में सब्जियों के अलावा फल, मीट, सी फूड और राशन भी मिलता है। थाइलैंड टूरिज्म अथॉरिटी (Thailand Tourism Authority) के अनुसार, इस मार्केट से ट्रेन एक दिन में 8 बार आती और जाती है। ट्रेन दिन में 4 बार महाचाई से माइकलॉन्ग तथा 4 बार माइकलॉन्ग से महाचाई वापस आती है।

दुनिया का सबसे अनोखा रेल रूट

माइकलॉन्ग स्टेशन बैंकॉक से लगभग 80 किलोमीटर दूर है। यदि आप बिना ट्रेन से यह दूरी तय करते हैं तो डेढ़ घंटे का समय लगता है, ऐसे में ट्रेन से सफर करने में ये समय कम हो जाता है। इस मार्केट के अलावा इस इलाके में अम्फावा फ्लोटिंग मार्केट (Amphawa Floating Market) भी लगता है जो शुक्रवार से रविवार तक दिन के 2 बजे से रात के 3 बजे तक खुलता है।

ऐसी ही अजब-गजब और अनोखी मजेदार जानकारी को जानने के लिए जुड़े रहिये न्यूज़ जंगल के साथ |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *