कच्चा पनीर खाने का सही तरीका,वजन कम करने के साथ डाइजेशन में करता है मदद

News jungal desk:–पनीर (Paneer) खाने में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला डेयरी प्रोडक्ट है। फिटनेस और शाकाहारी लोग शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पनीर से बनी चीजें खाते हैं। यह विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है, जो वजन घटाने में भी अहम रोल निभाता है। प्रोटीन में कैलोरी की मात्रा के चलते काफी देर तक आप भरा-भरा महसूस करते हैं और तेजी से फैट बर्न होता है। इसलिए वेट लॉस के लिए पनीर का सही तरीके से सेवन करने और पकाने का तरीके पर ध्यान देना जरूरी है।

इन 9 तरीकों से खाएं पनीर-Eat cheese in these 9 ways

​पनीर भुर्जी-​Paneer Bhurji

जो लोग पनीर को रोटी या चावल के साथ सेवन करना पसंद करते हैं, तो उसमें प्याज, टमाटर, मिर्च और लहसुन भुनकर इसमें तला हुआ पनीर डालें। पनीर की भुर्जी वजन घटाने के लिए एक हेल्दी भोजन है।

कच्चा पनीर-raw cheese

कच्चा पनीर पके हुए पनीर की तरह ही टेस्टी होता है। यह नरम होता है, जिस पर आप ऊपर से नमक हल्का सा छिड़क कर आनंद ले सकते हैं। वजन घटाने के लिए इसे सलाद में कच्चा खाएं।

ग्रील करें-grill up

पनीर को कुरकुरा और डीप फ्राई करने के लिए ज्यादा ग्रीस का प्रयोग न करें। आप इसके बजाय जैतून के तेल में भूनकर पनीर को खाएं। ये भी वेट लॉस के लिए परफेक्ट तरीका है।

​पालक पनीर-​Spinach Paneer

पालक पनीर जिसे लोग आमतौर पर दोपहर के समय रोटी के साथ खाते हैं। इसमें मौजूद आयरन और मैग्नीशियम, जब पनीर के साथ मिलते हैं, तो ये वजन घटाने वालों के लिए टेस्टी और हेल्दी डिश बन जाती है।

​पनीर टिक्का-Paneer Tikka

पनीर टिक्का जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है। इसमें पनीर को दही और मसालों में मिलाया जाता है और तंदूर के अंदर शिमला मिर्च और प्याज के साथ पकाया जाता है, वो भी बिना तेल का इस्तेमाल करे। वजन घटाने के लिए पनीर का सेवन इस तरह करना बहुत फायदेमंद साबित होता है।

पनीर बेसन चीला-Paneer Besan Cheela

हर रसोई घरों में बेसन का सेवन काफी होता है। ऐसे में आप पनीर बेसन चीला हल्का और हेल्दी पनीर भोजन है, जिसे सुबह या शाम के स्नैक्स में खा सकते हैं। बेसन और पनीर दोनों में ही हाई प्रोटीन होता है।

पनीर रोल-Paneer Roll

पनीर रोल, गेहूं से बनी रोटी से बना रोल होता है। जिसमें पनीर को भरते हैं। यह खाने में काफी टेस्टी लगता है। ये पनीर डिश या पनीर रेसिपी, स्ट्रीट फूड से शुरू हुई है और अब काफी फेमस है।

कॉर्न एंड पनीर-Corn and Paneer

यह काफी अच्छा स्नैक्स है और बनाने में भी आसान है। आप इसे किसी समारोह में स्टार्टर के तौर पर परोस सकते हैं। यह वजन घटाने के लिए बेस्ट डिश है।

बिना प्याज और लहसुन की रेसिपी-Recipe without onion and garlic

आदर आपको प्याज और लहसुन ज्यादा पसंद नहीं हैं, तो बिना इसके भी पनीर की कई रेसिपी हैं, जिन्हें आप खा सकते हैं। जैसे- पनीर बटर मसाला, शाही पनीर, पनीर मखनी और पनीर लबाबदार। ये आप बिना प्याज के आप खा सकते हैं।

Read also::– बिग बॉस के नया नियम, किचन में इस्तेमाल करने के लिए मिले बस 3 घंटे, कुकिंग के बीच हुआ गैस बैंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *