ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई….

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री बने। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने लीडरशिप चुनाव में ऋषि को अपना नया नेता चुना।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री बने। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने लीडरशिप चुनाव में ऋषि को अपना नया नेता चुना। बता दे की ऋषि के सामने पार्टी के चुनाव में खड़ीं पेनी मोरडॉन्ट को सांसदों का काफी कम समर्थन मिला। जिसके बाद उन्होंने खुद ही पीएम पद से कदम पीछे ले लिए।

आपको बता दे की यूके के पहले हिंदू प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रचने वाले ऋषि सुनक ने चुनाव जीतने के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटेन प्रधानमंत्री आवास ) पर अपना पहला भाषण दिया। वही इस दौरान ऋषि सुनक के कलाई पर कलावा या मौली बंधा नजर आया। हिंदू धर्म में कलावा का विशेष महत्व बताया गया है। कलावा पूजा या अन्य धार्मिक क्रियाओं को पूरा करने के बाद बांधा जाता है। खास बात तो यह है कि ऋषि सुनक बेशक पश्चिमी सभ्यता में रहे, लेकिन उनका अपने धर्म से खास लगाव है।

जब साल 2017 में ऋषि सुनक को ब्रिटेन का तत्कालीन प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अपनी कैबिनेट में शामिल किया था, उस समय उन्होंने अपने धार्मिक विश्वास को लेकर कहा था कि वे अब एक ब्रिटिश नागरिक हैं, लेकिन उनका धर्म हिंदू है। उनकी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत भारतीय है। उन्होंने आगे कहा था कि, ‘मैं गर्व से कहता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है।’ इसके साथ ही साल 2020 में भी ऋषि जब ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने थे तो उन्होंने भगवद्गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी। वही ऋषि ने वित्त मंत्री रहते हुए ही कहा था कि नवंबर 2020 में 11 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर दिवाली के लिए दीये जलाना, उनकी जिंदगी के सबसे ज्यादा गर्व के पल थे।

इसके अलावा साल 2022 में अगस्त महीने में भ्रष्टाचार के आरोपों की वजह से मौजूदा पीएम बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद जब ऋषि का नाम दावेदारी चर्चाओं में आया तो उस समय वह लंदन में गौ पूजन करते हुए नजर आए थे। ऋषि सुनक के गौ पूजन को लेकर विवाद भी खड़ा हो गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषि सुनक को दी बधाई
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषि सुनक के नाम का ऐलान होते ही ट्वीट कर बधाई दी है। साथ ही भविष्य में साथ काम करने की आशा जताई। वहीं भारतीय मीडिया ने भी अलग-अलग तरह से ऋषि सुनक की जीत को भारत के लिए खास बताया।

यह भी पड़े: India Chapter of the International Federation of Film Critics ने जारी की भारत के टॉप 10 फिल्मो कि लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *