SBI: पेंशनर्स को दिया तोहफा, अब हर साल Life certificate जमा करने के लिए नहीं जाना होगा बैंक

0

State Bank of India ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब पेंशनर्स को हर साल अपना Annual Life Certificate जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए SBI ने ‘वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस’ लॉन्च की है

Business Desk: State Bank of India ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब पेंशनर्स को हर साल अपना Annual Life Certificate जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए SBI ने ‘वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस’ लॉन्च की है, जिससे ग्राहक वीडियो कॉल के जरिए यह काम करा सकेंगे।

आपको बता दे कि सरकारी पेंशनभोगियों को हर साल साल अपने जीवित रहने का सबूत देने के लिए 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच बैंक में अपना Annual Life Certificate जमा करना होता है। इससे यह पता चलता है कि पेंशनभोगी अभी जिंदा है और उसे लगातार पेंशन की रकम मिलती रहे। आइए जानते हैं किन-किन प्रोसेस को करके हम अपना एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर पाएंगे।

एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का प्रोसेस

  • सबसे पहले पेंशनर्स को ‘SBI pensions seva’ वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद सबसे ऊपर ‘VidioLc’ लिंक को क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अकाउंट नंबर सबमिट करें, जिसमें पेंशन मिलती है। फिर कैप्चा डालें और अपने आधार डेटा का उपयोग करने के लिए चेकबॉक्स को टिक करें।
  • इसके बाद अपने वैलिड अकाउंट नंबर के आधार पर आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  • OTP डालने के बाद अपने जरूरी प्रमाण पत्र जमा करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें। नए पेज पर अपनी सुविधा के अनुसार वीडियो कॉल के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें। आपको SMS और E-Mail के जरिए एक कंफर्मेशन भेजा जाएगा।
  • कंफर्मेशन के बाद शेड्यूल के अनुसार वीडियो कॉल से जुड़ें। आपको बैंक अधिकारी के साथ वीडियो कॉल में एक वेरिफिकेशन कोड पढ़ना होगा और अपना पैन कार्ड भी दिखाना होगा।
  • वेरिफिकेशन के बाद कैमरे को होल्ड कर दें ताकि बैंक अधिकारी आपके चेहरे को क्लियरली कैप्चर कर सकें।
  • अंत में एक मैसेज यह कंफर्म करेगा कि आपकी इंफॉर्मेशन रिकॉर्ड कर ली गई है। इसके बाद पेंशन भोगियों को SMS के द्वारा ‘वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस’ के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह भी पड़े: Akshay Kumar: एक्टर ने हेराफेरी 3 में काम नहीं करने से किया इंकार, जाने क्या है इसकी वजह…..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed