Competition Commission of India ने Google पर लगाया 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना, जाने वजह….

0

अमेरीकी कम्पनी गूगल Google पर Competition Commission of India (CCI) ने 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जानकारी के अनुसार CCI ने एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण परिवेश……

अमेरीकी कम्पनी Google पर Competition Commission of India (CCI) ने 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जानकारी के अनुसार CCI ने एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण परिवेश में बाजार में मजबूत स्थिति के दुरुपयोग को लेकर गूगल पर यह जुर्माना लगाया है।

कामकाज सुधारने के दिए निर्देश
कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया (CCI) ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को Unfair Business Practices को रोकने और बंद करने का निर्देश दिए है। आयोग ने बृहस्पतिवार को आधिकारिक जानकारी में कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के अंदरअपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का भी निर्देश दिया है।

ट्वीट पर दी जानकारी
CCI ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकॉउंट पर पोस्ट करके यह जानकारी दी है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि “एंड्रायड मोबाइल डिवाइस ईकोसिस्‍टम में कई बाजारों में स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर जुर्माना लगाया गया है।”

जुर्माना लगाने कि वजह
बता दे कि गूगल एंड्रॉयड ओएस (Operating System) का संचालन और प्रबंधन करता है। इसके लिए गूगल अन्य कंपनियों को लाइसेंस भी जारी करता है। गूगल के ओएस और एप का इस्तेमाल OEMs यानी ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर अपने मोबाइल डिवाइस के लिए करते हैं। वही ओएस और एप के यूज को लेकर कई तरह के एग्रीमेंट भी किए जा रहे हैं, जिसे Mobile Application Distribution Agreement (MADA) कहा जाता है।

क्या कहा CCI ने
CCI ने अपने बयान में कहा है कि MADA ने आश्वासन दिया है कि सर्च एप, विजेट और क्रोम ब्राउजर एंड्रॉइड डिवाइस में पहले से इंस्टॉल हैं, जिसने अपने कॉम्पिटिटर्स पर गूगल की सर्च सर्विस को महत्वपूर्ण कॉम्पिटिटिव बढ़त प्रदान की है। इसके साथ ही, Google ने अपने एक अन्य एप यूट्यूब के संबंध में अपने कॉम्पिटिटर्स पर महत्वपूर्ण कॉम्पिटिटिव बढ़त हासिल की। इन सेवाओं के प्रतियोगी मार्केट में समान स्तर का लाभ नहीं उठा सके, जिसे गूगल ने सिक्योर और एम्बेडेड किया था। CCI ने आगे यह भी कहा कि मार्केट में एंट्री करने या संचालित करने के लिए गूगल ने कॉम्पिटिशन के लिए प्रवेश बाधा लगाए है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो CCI ने गूगल पर एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम का दुरुपयोग करने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

पहले भी लगा था जुर्माना
इससे पहले CCI ने 8 फरवरी 2018 में भी गूगल पर 135.86 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। उस समय CCI ने गूगल को ऑनलाइन सर्च और विज्ञापन बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था। बता दे कि गूगल पर 135.86 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा था।

यह भी पड़े: ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed