उत्तराखंड सुरंग हादसा: मजदूरों को निकालने जा रही मशीन सड़क पर फंसी

0

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग ढहने की घटना में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए चल रहा बचाव अभियान को उस समय झटका लगा जब बचाव अभियान के लिए ले जाई जा रही पाइलिंग मशीन घटनास्थल तक जाने वाली संकरी सड़क में फंस गई है ।

News jungal desk :– सिलक्यारा सुरंग ढहने की घटना में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के प्रयासों को उस समय थोड़ा झटका लगा, जब बचाव अभियान के लिए ले जाई जा रही पाइलिंग मशीन घटनास्थल तक जाने वाली संकरी सड़क के कारण फंस गई है । इस कारण मुख्य सड़क के दोनों ओर यातायात ठप हो गया है ।

 पाइलिंग मशीन ले जा रहे ट्रक ड्राइवर ने कहा कि ‘सुरंग तक जाने वाली सड़क संकरी होने और रास्ते में जगह-जगह हो रहे भूस्खलन के कारण बचाव अभियान में हिस्सा लेने जा रही मशीनें फंस गईं और दोनों तरफ यातायात रुक गया.’ फिलहाल सड़क को चौड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि मौके पर मशीनें ले जाया जा सके.

इस बीच फंसे हुए मजदूर तक पहुंचने के लिए सिल्कयारा सुरंग के पास 900 मिमी के और पाइप लाए गए हैं, जिन्हें सुरक्षित घोषित किया गया है. इससे पहले, सिल्कयारा सुरंग ढहने के मामले में एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए बचाव दल के अधिकारियों ने मंगलवार सुबह 6 इंच की पाइपलाइन के माध्यम से फंसे हुए मजदूरों के साथ सफलतापूर्वक ऑडियो-विजुअल संचार विकसित किया है.

रेस्क्यू टीम को पाइपलाइन के जरिए सुरंग में फंसे मजदूरों से बात करते हुए साफ देखा गया. बचाव दल ने मजदूरों से पाइपलाइन के माध्यम से डाले गए एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे के सामने आने का अनुरोध किया. एक कर्मचारी ने पाइप लाइन से कैमरा निकालकर सीमित जगह में रख दिया ताकि सभी की पहचान हो सके.

मालूम हो कि 12 नवंबर को सिलक्यारा से बारकोट तक एक सुरंग के निर्माण के दौरान सुरंग के 60 मीटर के हिस्से में मलबा गिरने के कारण 41 मजदूर फंस गए थे. ऐसा माना जाता है कि मजदूर 2 किमी निर्मित सुरंग के हिस्से में फंसे हुए हैं, जो कंक्रीट के काम से भरा हुआ है जो श्रमिकों को सुरक्षा प्रदान कर रहा है. सुरंग के इस हिस्से में बिजली और पानी की सुविधा है.

कई एजेंसियां बचाव प्रयासों पर काम कर रही हैं और राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) की टीमें सुरंग के मुहाने से ड्रिलिंग का प्रयास जारी रख रही हैं. रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए एक और वर्टिकल पाइपलाइन पर काम कर रहा है.

Read also : पीएम मोदी का बीकानेर में हुआ रोड शो,केन्द्रीय मंत्री ने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ की साफ सफाई

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed