संगमरमर से बनेगा राम लला का सिंहासन, 8 फीट होगी ऊंचाई, कब विराजेंगे प्रभु श्रीराम, आ गया लेटेस्‍ट अपडेट

राम मंदिर में संगमरमर के स्वर्ण जड़ित आठ फीट ऊंचा ‘सिंहासन’ जल्‍द ही अयोध्या पहुंच जाएगा. राजस्थान के कारीगरों द्वारा तैयार भव्‍य सिंहासन पर रामलला जल्‍द ही विराजमान होंगे. श्री राम जन्‍मभूमि तीर्थ ट्रस्‍ट के सदस्‍य ने इसको लेकर बड़ी जानकारी दी है.

News jungal desk:भव्य राम मंदिर में रामलला संगमरमर के स्वर्ण जड़ित 8 फीट ऊंचे ‘सिंहासन’ पर विराजमान होंगे । और इसे लेकर तैयारियां जोर-शोर से जारी है । और राजस्थान के कारीगरों द्वारा तैयार किया जा रहा यह सिंहासन आगामी 15 दिसंबर तक अयोध्या पहुंच जाएगा । और राम मंदिर से जुड़ी जानकारी देते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने बताया कि सिंहासन का कार्य अंतिम दौर में है आठ फीट ऊंचे, 3 फीट लंबे और 4 फीट चौड़े सिंहासन को राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा और सिंहासन पर रामलला की 5 साल पुरानी मूर्ति रखी जाएगी । साथ ही उन्होंने बताया कि राम मंदिर का भूतल 15 दिसंबर तक हर हाल में तैयार कर लिया जाएगा । वहीं प्रथम तल का काम भी लगभग 80 फीसदी तक पूरा हो चुका है ।

भगवान राम के भक्तों ने बड़ी मात्रा में सोने और चांदी की वस्तुएं दान की हैं और देश-विदेश से दान लगातार आ रहा है । उनका कहना है कि चूंकि ट्रस्ट के गठन से पहले और बाद में दान की गई ये सोने-चांदी की वस्तुएं, सिक्के और ईंटें पिघल जाएंगी । और ऐसे में उन्हें सुरक्षित रखने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । और इसलिए उन्हें पिघलाकर सुरक्षित रखा जाएगा तथा यह कार्य एक प्रतिष्ठित संस्था के मार्गदर्शन में करा जायेगा ।

परिक्रमा फर्श का कार्य भी हुआ पूरा
परिक्रमा मार्ग के फर्श का काम भी पूरा हो चुका है । और अब गृह मंडप के फर्श पर संगमरमर बिछाने का काम चल रहा है । और साथ ही यात्री सुविधा केंद्र की तीनों मंजिलों की छत का निर्माण हो चुका है । एवं सुरक्षा उपकरण भी लगाए जा रहे हैं । राम मंदिर की बाहरी दीवार के प्रवेश द्वार का काम भी अंतिम चरण में है और यह काम भी नवंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा । और पहली मंजिल के 17 खंभे लगाए जा चुके हैं और केवल दो खंभे लगाए जाने बाकी हैं । आगामी 15 दिसंबर तक पहली मंजिल की छत बन जाने की उम्मीद जतायी जा रही है ।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले होगा 70 प्रतिशत काम
राम मंदिर का 70 प्रतिशत काम प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले पूरा होने की संभावना जताई गई है । और इस बीच, राम मंदिर ट्रस्ट ने पूरे देश में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सीधा प्रसारण की तैयारियां भी शुरू कर दिया है । और ट्रस्ट ने हर गांव और कस्बे के मंदिरों में टीवी स्क्रीन लगाने का काम शुरू किया है। और जहां पूरे समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा. ट्रस्ट के सदस्यों ने बोला कि इससे अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान अत्यधिक भीड़ को रोका जा सकेगा एवं साथ ही पूरे देश में इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को देखने का मौका करोड़ों राम भक्तों को मिलेगा । उनके अनुसार देश के विभिन्न मंदिरों में भक्तों के लिए भजन-कीर्तन के भी इंतजाम किए जा रहे हैं ।

Read also :- मुंबई : ऑक्सीजन सिलिंडर फटने से एंबुलेंस में लगी आग,चालक की हुई मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *