पंजाब: किसानों को KCR के दिए हुए चेक बाउंस, 712 किसानों के परिवार को मिले थे 3-3 लाख रुपये के चेक

केंद्र सरकार की तरफ से तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने ऐलान किया था कि किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को वह आर्थिक मदद देंगे. इसके बाद उन्होंने पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को 3-3 लाख रुपए के चेक बांटे थे. पंजाब के तरनतारन जिले के कई किसानों के चेक बाउंस हो गये हैं ।

Political Desk : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को 3-3 लाख रुपये के चेक दिया गया था इनमें से पंजाब के तरनतारन जिले के कई किसानों के चेक बाउंस हो गए हैं और इस बाबत किसानों ने पंजाब के कृषि निदेशक को एक शिकायत पत्र भी भेजा था और उनका पैसा दिलाए जाने की मांग करी है । हालांकि विभाग ने किसानों को उनके मुआवजे का पैसा जल्द दिलाने का आश्वासन दिया है।

गौरतलब है कि बीते साल नवंबर में केंद्र सरकार की तरफ से 3 कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने ऐलान किया था कि किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को वह आर्थिक मदद देंगे और उन्होंने ऐलान किया था कि जिस किसान परिवार ने आंदोलन के दौरान अपने लोगों को खोया है उन परिवारों को 3 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा और इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से भी पीड़ित परिवार को बिना किसी शर्त के 25-25 लाख रुपये देने का अनुरोध भी करा था।

इसके बाद इस साल मई माह में उन्होंने चंडीगढ़ में आयोजित एक समारोह में किसान आंदोलन में मारे गए पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को 3-3 लाख रुपये के चेक वितरित किए थे और इस दौरान गलवान घाटी में शहीद हुए पंजाब के 4 सैनिकों के परिवार को 10-10 लाख की मदद भी दी गई थी । उनके साथ समारोह में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान और किसान नेता राकेश टिकैत भी मौजूद रहे थे ।

हालांकि 6 माह बाद पंजाब के तरनतारन जिले के करीब एक दर्जन से ज्यादा किसानों के चेक बाउंस हो चुके हैं और पंजाब कृषि विभाग ने शिकायत मिलने के बाद सभी जिलों के किसानों के चेक बाउंस होने की रिपोर्ट मांगी है और विभाग का कहना है कि किसानों के चेक क्यों बाउंस हुए हैं और इसकी जानकारी मिलने के बाद उनकी समस्या का हल कर दिया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *