आज होगा MCD चुनाव की तारीख का ऐलान! शाम चार बजे चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस

 एमसीडी यानी दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों की आज घोषणा हो सकती है. दिल्ली निर्वाचन आयोग ने आज शाम 4 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है, जिसमें संभावना जताई जा रही है कि एमसीडी चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है

न्यूज जंगल पॉलिटिकल डेस्क : दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022  यानी एमसीडी चुनाव की तारीखों की आज होगी घोषणा दिल्ली निर्वाचन आयोग ने आज शाम 4 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है, जिसमें संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली एमसीडी चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है और माना जा रहा है कि दिसंबर या फिर जनवरी तक नगर निगम का चुनाव हो जाएगा और फिलहाल, दिल्ली एमसीडी पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा भी है ।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि चुनाव आयोग की ओर से एमसीडी यानी दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों में से अनुसूचित जाति के लिए 42 सीटें आरक्षित करी गई हैं और जबकि महिलाओं के लिए भी 50 फीसदी सीटें रिजर्व रहेंगी और किन-किन सीटों पर महिला और अनुसूचित जाति के कैंडिडेट्स की उम्मीदवारी होगी, इसका चयन भी हो चुका है ।

आप को बता दे कि बीजेपी दिल्ली नगर निगम में पिछले 15 साल से काबिज है और जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहती है. वहीं, आम आदमी पार्टी इस बार बीजेपी के लिए चुनौती बनती नजर आ रही है कांग्रेस भी अपना सियासी वजूद को बचाए रखने की लड़ाई में अपनी पूरी ताकत झोंक दिया है । गौरतलब है कि केंद्र ने इसी साल मई में दिल्ली के तीनों नगर निगमों को फिर से एक करके एकीकृत दिल्ली नगर निगम बनाने की घोषणा करी थी ।

गृह मंत्रालय ने एमसीडी वार्ड के परिसीमन के लिए 17 अक्टूबर को अंतिम गजट अधिसूचना जारी किया था और अधिसूचना में कहा गया कि अब दिल्ली में नगर निगम वार्डों की संख्या 250 होगी और राष्ट्रीय राजधानी में पूर्ववर्ती 3 नगर निगमों के विलय से पहले 272 वार्ड थे और दिल्ली नगर निगम के लिए वार्डों के नए सिरे से परिसीमन में 2011 की जनगणना का उपयोग किया गया है । इस बार दिल्ली एमसीडी में 42 सीटें अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व रखी गई हैं ।

गौरतलब है कि 2007 में दिल्ली नगर निगम में वार्डों की संख्या को 134 से बढ़ाकर सीधे 272 कर दिया गया था और जब 2012 में एमसीडी को तीन हिस्सों में बांट दिया गया, तब भी दिल्ली नगर निगम में वार्डों की संख्या 272 ही थी और गौरतलब है कि केंद्र ने इसी साल मई में दिल्ली के तीनों नगर निगमों को फिर से एक करके एकीकृत दिल्ली नगर निगम बनाने की घोषणा करी थी ।

यह भी पढ़े : दिल्ली-NCR का प्रदूषण और लाखों कार पर बैन का खतरा, क्या अब BS3 और BS4 पर भी लगेगा बैन?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *