दिल्ली-NCR का प्रदूषण और लाखों कार पर बैन का खतरा, क्या अब BS3 और BS4 पर भी लगेगा बैन?

0

कमिशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने एडवाइजरी जारी कर दिल्ली एनसीआर में बीएस 3 और बीएस 4 वाहनों को बैन करने को कहा. दिल्ली सरकार कर रही है विचार ।

न्यूज जंगल दिल्ली डेस्क : दिल्ली एनसीआर में पॉल्यूशन के बढ़ते स्तर को देखते हुए अब सरकार सख्त कदम उठा रही है । दिल्ली सरकार अब बीएस 3 और बीएस 4 गाड़ियों पर बैन लगाने को लेकर विचार कर रही है और कमिशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट की तरफ से जारी की गई एक एडवाइजरी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में सरकार को सलाह दी गई है कि यहां पर बीएस 3 और बीएस 4 गाड़ियों को बैन कर देना चाहिए और अब दिल्ली की सरकार इस एडवाइजरी पर विचार भी कर रही है और जल्द ही कोई ठोस निर्णय इसको लेकर किया जाएगा ।

सरकार यदि ये फैसला लागू करती है तो लाखों कारों पर बैन लग जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में बीएस 3 और बीएस चार की पेट्रोल व डीजल से चलने वाली 5 लाख से ज्यादा कारें हैं ।

लगेगा 20 हजार जुर्माना
यदि सरकार ये फैसला लेती है तो बीएस 3 और बीएस 4 की गाड़ियों को सड़क पर नहीं चलाया जायेगा इसके बाद भी यदि कोई कार सड़क पर दिखती है तो उसका बीस हजार रुपये का चालान कटेगा और वहीं परिवहन विभाग का कहना है कि वे लोगों को लगातार सलाह दे रहे हैं कि पर्सनल वाहनों को छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करे जिससे प्रदूषण में कमी रहेगी ।

दिनों दिन बढ़ रहा है पॉल्यूशन
दिल्ली एनसीआर में पॉल्यूशन का स्तर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है और दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है । दिल्ली में गुरुवार को अलग अलग जगह लिया गया प्रदूषण का स्तर बेहद गंभीर श्रेणी तक भी पहुंचा हुआ है जहांगीरपुरी में AQI का स्तर 885 आया, वहीं नोएडा में AQI 392, गुरुग्राम में 469 और एयरपोर्ट टर्मिनल 3 के पास AQI सुबह 7 बजे 333 के स्तर पर देखा गया था । सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार राजधानी में पराली जलाने से बढ़ने वाले पीएम 2.5 का प्रतिशत बढ़कर 32 हो गया है. वहीं वाहनों से भी लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है और इसको लेकर दिल्ली सरकार हर साल सर्दियों के दौरान शहर में ऑड ईवन भी लागू कर देती है ।

यह भी पढ़े : होटल वृंदावन गार्डन मथुरा में लगी भीषण आग,दो कर्मचारियों की मौत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *