Healthy tips in hindi: फास्ट फूड्स एक नहीं कई अंगों को पहुंचाते हैं नुकसान, जानिए इससे होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

fast food effects on body

Healthy tips in hindi : स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों को आहार की गुणवत्ता पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हम जिस तरह की चीजों का सेवन करते हैं उसका सेहत (health benefits) पर सीधा असर होता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि हमारे शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान फास्ट और प्रोसेस्ड फूड्स (fast food effects on health) से होता है।

fast food side effects

इस तरह की चीजें न सिर्फ तेजी से शरीर के वजन को बढ़ाने वाली हो सकती हैं, साथ ही इसके कारण कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों का खतरा (fast food disease) भी हो सकता है। फास्ट फूड्स का शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की सेहत (fast food effects on human body) पर असर देखा जाता है। 

फास्ट और जंक फूड्स (Healthy tips in hindi) में कैलोरी की अधिकता होती है, इसके कारण तेजी से वजन बढ़ने का खतरा (fast food causes and effects) हो सकता है। इसके अलावा इस तरह की चीजें हृदय स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक (fast food causes heart disease) प्रभावों वाली मानी जाती हैं।

आइए फास्ट फूड्स से सेहत को होने वाली समस्याओं के बारे में जानते हैं :

वजन बढ़ने का रहता है खतरा

fast food and weight gain

फास्ट फूड्स के कारण जिन स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम सबसे अधिक होता है उनमें तेजी से वजन बढ़ना प्रमुख है। बर्गर, फ्राइज और तली भुनी चीजों में वसा, कैलोरी और अत्यधिक मात्रा में संसाधित कार्ब्स हो सकते हैं।

अगर आप इसे अक्सर खाते हैं तो इससे वजन तेजी से बढ़ने का खतरा रहता है। वजन बढ़ने के कारण कई प्रकार की क्रोनिक स्वास्थ्य समस्याओं (chronic health problems) जैसे हृदय रोग और डायबिटीज का भी जोखिम हो सकता है |

बढ़ सकता है आपका ब्लड प्रेशर

foods to avoid with high blood pressure and cholesterol

अगर आप अक्सर फास्ट फूड्स का सेवन करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर (high blood pressure foods to avoid) को भी बढ़ाने वाली समस्या हो सकती है। इस तरह की चीजों में सोडियम की अधिकता होती है, जो सीधे तौर पर हाइपरटेंशन के प्रमुख कारणों में से एक है। विशेषज्ञ इसका कम से कम मात्रा में सेवन करने की सलाह देते हैं।

बहुत अधिक सोडियम न सिर्फ आपके रक्तचाप को बढ़ाती है साथ ही इससे आपकी रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे हार्ट फेलियर, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए भी इससे नुकसान

fast food and diabetes statistics

फास्ट फूड्स और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, जिसे आपका शरीर शर्करा में तोड़ता है। शरीर में रक्त शर्करा का अनियंत्रित स्तर होना कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिमों (worst foods that cause diabetes) को बढ़ाने वाला माना जाता है। समय के साथ लगातार बढ़े रहने वाली शर्करा की स्थिति अग्न्याशय (वह अंग जो इंसुलिन बनाता है) के लिए दिक्कतों को बढ़ाने वाली हो सकती है।

सेहत से जुड़ी और जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *