संदेशखाली में CBI रेड: चुनावी माहौल के बीच संदेशखाली (sandeshkhali) में मिला गोला बारूद!

sandeshkhali news in hindi

Sandeshkhali CBI raid in hindi: 26 अप्रैल शुक्रवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने संदेशखाली में कई जगहों पर सर्चिंग की। संदेशखाली में CBI रेड के दौरान जाँच एजेंसी ने विदेशी पिस्टल समेत कई हथियार, बम और गोला-बारूद बरामद किया। सर्चिंग में CBI की पाँच टीमों के अलावा बंगाल पुलिस, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (NSG) समेत सेंट्रल फोर्सेस मौजूद थीं।

संदेशखाली में CBI की छापेमारी

अधिकारियों ने बताया कि संदेशखाली में CBI रेड 5 जनवरी को शाहजहां शेख के घर दबिश करने पहुँची प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement directorate) की टीम पर होने वाले हमले को लेकर हुई है। राशन घोटाला मामले में 5 जनवरी को ED की टीम शाहजहां के ठिकानों पर रेड करने गयी थी।

उस दिन (Sandeshkhali incident in hindi) करीब एक हजार लोगों की भीड़ ने टीम पर हमला कर दिया था, जिसमें ED के तीन अधिकारी घायल हो गए थे। एजेंसी के एक डिप्टी डायरेक्टर ने बशीरहाट SP से इसकी शिकायत की थी।

sandeshkhali update today in hindi

मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट ने CBI को FIR दर्ज करने का आदेश दिया था। इसी मामले की जाँच में CBI को संदेशखाली में हथियारों का बड़ा जखीरा छिपा होने का इनपुट मिला था। CBI से जाँच कराने के निर्देश के खिलाफ बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है। इस पर 29 अप्रैल यानी आज सुनवाई होगी।

संदेशखाली केस क्या है (Sandeshkhali case in hindi)?

कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद गुरुवार 25 अप्रैल को CBI ने संदेशखाली में जमीन हड़पने और महिलाओं के खिलाफ यौन शोषण केस में पहली FIR दर्ज की। मामले में पाँच आरोपियों के नाम सामने आये हैं। हालाँकि इन आरोपियों की पहचान सामने नहीं आयी हैं। कहा जा रहा है कि ये रसूखदार लोग हैं।

sandeshkhali case details

कलकत्ता हाईकोर्ट ने 10 अप्रैल को संदेशखाली मामले की जाँच CBI को सौंप दी थी। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि CBI कोर्ट की निगरानी में जाँच करेगी और रिपोर्ट सौंपेगी। 2 मई को इस मामले की अगली सुनवाई होगी।

संदेशखाली की महिलाओं ने 8 फरवरी को तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेताओं पर यौन उत्पीड़न तथा जमीनों को जबरन हथियाने का आरोप लगाया था। मामले से जुड़े 3 आरोपी (Sandeshkhali case accused) शाहजहां शेख, शिबू हाजरा और उत्तम सरदार न्यायिक हिरासत में ले लिए गये हैं।

कौन है मुख्य आरोपी शाहजहां शेख (Who is shah jahan sheikh in hindi)?

आरोपी शाहजहां शेख संदेशखाली में कहाँ से आया, ये कोई नहीं जानता। 2000-2001 में वह मछली केंद्र पर मजदूर हुआ करता था एवं सब्जी भी बेचा करता था। फिर इसके बाद वह ईंट-भट्ठे पर काम करने लगा था |

संदेशखाली का खलनायक

यहाँ उसने मजदूरों की यूनियन तैयार की। फिर सीपीएम से जुड़ा। सिंगूर और नंदीग्राम आंदोलन में वामदलों की जमीन खिसकी तो 2012 में शाहजहां तृणमूल कांग्रेस के तत्कालीन महासचिव मुकुल रॉय और उत्तर 24 परगना जिले के ताकतवर नेता ज्योतिप्रिय मलिक के दम पर पार्टी में शामिल हो गया।

संदेशखाली के लोगों के अनुसार, शाहजहां के पास सैकड़ों मछली पालन केंद्र, ईंट भट्‌ठे और सैकड़ों एकड़ जमीन हैं। वह लगभग 2 से 4 हजार करोड़ की संपत्ति का अधिकारी है।

ED की टीम पर हुआ था हमला (Sandeshkhali ED attack case in hindi)

sandeshkhali violence

कोरोना के दौरान कथित तौर पर हुए हजारों करोड़ रुपए के राशन घोटाले (Ration scam case) में ED ने 5 जनवरी को बंगाल में 15 ठिकानों पर छापा मारा था। टीम नॉर्थ 24 परगना जिले के संदेशखाली गाँव में शाहजहां शेख और शंकर अध्य के घर भी रेड डालने गई थी। इस दौरान उन पर TMC समर्थकों ने जानलेवा हमला किया था।

आरोपी पीड़ित महिलाओं का कहना है कि शाहजहां शेख जिसे चाहता था उसे अपनी हवस का शिकार बना लेता था। ED के रेड मारने के बाद वह फरार हो गया था। करीब 55 दिन बाद उसे 29 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था।

संदेशखाली (Sandeshkhali update) से जुड़ी और ख़बरों को जानने के लिए जुड़े रहिये न्यूज़ जंगल से |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *