Mahindra & Mahindra का आजादी से पहले था कुछ और नाम ,जानें मामला

आखिर क्या था महिंद्रा एंड महिंद्रा का नाम और इसे क्यों बदल दिया गया, कैसे हुई थी कंपनी की स्‍थापना और फिर क्या हुआ? इन्हीं सब बातों का जवाब देती आपके लिए एक खास रिपोर्ट

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :- देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी जिसे हम महिंद्रा एंड महिंद्रा के नाम से जानते हैं, और जिसकी गाड़ियां न केवल इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट पर राज करती हैं बल्कि दुनिया भर की बेस्ट सेलिंग कार्स में आती हैं और उसका नाम कभी कुछ और था । इस कंपनी की स्‍थापना आजादी से पहले दो भाइयों और उनके एक दोस्त ने करी थी । और इसका नाम कुछ और हुआ करता था । लेकिन फिर समय और हालात कुछ ऐसे बदले की कंपनी का नाम भी बदला और एक पार्टनर भी बदल गया ।

हमेशा से ही अपनी एसयूवी सेगमेंट की गाड़ियों के लिए फेमस महिंद्रा की स्‍थापना 1945 में हुयी थी । और इस दौरान ये ऑटोमोबाइल कंपनी नहीं थी । ये एक स्टील ट्रेडिंग कंपनी थी. ।और आइये आपको बताते हैं इस कंपनी से जुड़ा हर राज…

कैसे शुरू हुई कंपनी
जगदीश चंद्र महिंद्रा ने स्टील ट्रेडिंग की एक कंपनी बनाने का विचार करा है । इसके लिए उन्होंने अपने भाई कैलाश महिंद्रा और दोस्त गुलाम मोहम्मद के साथ 1945 में महिंद्रा एंड मोहम्मद नाम से कंपनी की स्‍थापना करी थी । और ये कंपनी स्टील ट्रेडिंग के लिए बनाई गई थी ।

कैसे बदला नाम
इसके बाद 1947 में पार्टिशन के दौरान मलिक गुलाम मोहम्मद आजाद पाकिस्तान चले गए थे और वे वहां के पहले फाइनेंस मिनिस्टर बने थे और इसके बाद उन्हें महिंद्रा एंड मोहम्मद से इस्तीफा देना पड़ा था । जिसके बाद जगदीश चंद्र और कैलाश चंद्र ने कंपनी का नाम महिंद्रा एंड महिंद्रा रखा था ।

यह भी पढ़ें : रातों-रात हो गया बड़ा बदलाव शाहिद अफरीदी चलाएंगे पाकिस्‍तान में क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *