Health Tips in Hindi : पानी वाले फलों के फायदे और नुकसान, सोच-समझकर करें सेवन

0
healthy fruits name list in hindi

Health Tips in Hindi : पानी वाले फलों के फायदे और नुकसान, सोच-समझकर करें सेवनभीषण गर्मी और लू से बचने के लिए हाइड्रेटिंग फलों का सेवन बेहद लाभकारी होता है, लेकिन अगर ज्यादा ले रहे हों तो फिर डॉक्टर से पूछें।

best fruit for health in hindi

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है । भीषण गर्मी के कारण बार -बार प्यास लगती है , जिससे डिहाइड्रेशन की संभावना बढ़ जाती है । इसलिए हम कोशिश करते हैं कि शरीर में पानी की कमी न हो |

​Fruits For Health in hindi

इसके लिए हम पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करते हैं , जैसे खीरा, तरबूज, संतरा, आम, अंगूर आदि । पानी से भरपूर ये फल और सब्जियां गर्मियों में काफी फायदेमंद होते हैं , लेकिन कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में ये हानिकारक भी हो सकते हैं । इसलिए इनका सेवन सोच-समझकर और कम मात्रा में करना चाहिए ।

Fruits For Health

आपको इस भीषण गर्मी में ठंडक पहुंचाने और तरोताजा रहने में मदद करता है तरबूज। सेहत के खजाने (Health Tips in Hindi) पानी वाले फलों के फायदे और नुकसान, सोच-समझकर करें सेवन से भरपूर इस तरबूज में फाइबर, पोटैशियम और वाटर कंटेंट उच्च मात्रा में पाया जाता है। एक कप तरबूज का सेवन करने से शरीर को लगभग तीन कप तरल पदार्थ प्राप्त होता है।

लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा किडनी की समस्या को बढ़ा सकती है। साथ ही गर्मियों के कुछ अन्य फलों के सेवन से भी बचना चाहिए, क्योंकि इन फलों में मौजूद तत्व किडनी की बीमारी को बढ़ा सकते हैं, जैसे संतरा, केला, खरबूजा और अंगूर। इन फलों में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और किडनी की बीमारी के कारण इसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है, जिससे मरीज को परेशानी होती है।

Healthy Diabetes fruits to Eat in Hindi

डायबिटीज के मरीजों को अक्सर समझ नहीं आता कि कौन से फल का सेवन करें। नतीजतन , वे अनजाने में ऐसे फल खा लेते हैं जो उनके लिए हानिकारक हो सकते हैं । जैसे आम, केला, तरबूज, चीकू आदि। ये फल गर्मियों के मौसम में खूब मिलते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए ये बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं होते।

healthy fruits for diabetic patients

इन फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है , विशेषकर आम और चीकू में। इसलिए इन्हें खाने से बचना चाहिए | इन फलों में मौजूद प्राकृतिक चीनी मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छी नहीं है , इसलिए इन फलों के सेवन से बचना चाहिए और हाइड्रेटेड रहने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश करनी चाहिए ।

Loose Motion Remedies fruits in Hindi

डायरिया और दस्त होने की समस्या में भी आपको इस तरह के फलों से दूर रहना चाहिए। साथ ही इस मौसम में घर में काफी तरह के जूस बनते हैं, लेकिन जिन्हें डायरिया और दस्त की समस्या है, उन्हें इन का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें फ्रुक्टोज यानी नेचुरल शुगर होती है।

stop loose motion for simple home remedies fruits in hindi

तरबूज जैसे पानी से भरे फलों में विटामिन और मिनरल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है, जिसके चलते डायरिया के मरीजों को इससे नुकसान हो सकता है।

watermelon good for lose motion

साथ ही इसमें मौजूद फ्रुक्टोज की मात्रा डायरिया की समस्या को गंभीर कर सकती है। इसके अलावा इन फलों में मौजूद वाटर कंटेंट की अधिकता के चलते बार-बार यूरिन पास करने की समस्या बढ़ने लगती है, जिससे फ्लूइड लॉस का सामना करना पड़ता है।

Savouring the Seasons: Is seasonal eating worth it?

प्राकृतिक रोग चिकित्सक हमें मौसम के अनुसार ही फलों का सेवन करना चाहिए, मगर अति किसी की भी हो, नुकसानदायक ही होती है। इसलिए ज्यादा देर हाइड्रेट रहने की सोच से कभी भी सीजनरी फलों (Health Tips in Hindi) पानी वाले फलों के फायदे और नुकसान, सोच-समझकर करें सेवन का अधिक मात्रा में सेवन न करें, जो आपको नुकसान पहुंचाए। आप इन फलों का सेवन सही मात्रा में करें।

hydreate fruits in hindi

गर्मियों के समय मिलने वाले हाइड्रेट फलों का अधिक सेवन आपकी किडनी पर जोर डालता है, जिससे किडनी को अपना काम करने में परेशानी होती है। इसके साथ ही जिन महिलाओं को डायबिटीज की समस्या है, उनके पेंक्रियाज प्रॉपर काम नहीं करते। ऐसे में फलों से शुगर बढ़ने की आशंका अधिक रहती है। इसके अलावा दस्त से पीड़ित महिलाओं को भी इससे परहेज करना चाहिए।

Kidney Patient Diet in Hindi

आपको इस भीषण गर्मी में ठंडक पहुंचाने और तरोताजा रहने में मदद करता है तरबूज। सेहत के खजाने से भरपूर इस तरबूज में फाइबर, पोटैशियम और वाटर कंटेंट उच्च मात्रा में पाया जाता है। एक कप तरबूज का सेवन करने से शरीर को लगभग तीन कप तरल पदार्थ प्राप्त होता है। लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा किडनी की समस्या को बढ़ा सकती है।

kidney patient diet chart in hindi

साथ ही गर्मियों के कुछ अन्य फलों के सेवन से भी बचना चाहिए, क्योंकि इन फलों में मौजूद तत्व किडनी की बीमारी को बढ़ा सकते हैं, जैसे संतरा, केला, खरबूजा और अंगूर। इन फलों में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और किडनी की बीमारी के कारण इसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है, जिससे मरीज को परेशानी होती है |

सेहत से जुड़ी ऐसी और जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed