Building Tally with Bharat Goenka : जिनके सॉफ्टवेयर ने अकाउंटिंग को कर दिया हलवा, 100 से ज्‍यादा मुल्‍कों में कारोबार, बेशुमार दौलत के मालिक!

0
tally company owner

Building Tally with Bharat Goenka : जिनके सॉफ्टवेयर ने अकाउंटिंग को कर दिया हलवा, 100 से ज्‍यादा मुल्‍कों में कारोबार, बेशुमार दौलत के मालिक!भरत गोयनका भारतीय उद्यमी और टैली सॉल्यूशंस (tally solutions) के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं।

bharat goenka success story

कंपनी लेखांकन और टैक्‍स प्रबंधन सॉफ्टवेयर विकसित करती है जो भारत समेत कई देशों में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (एसएमबी) के बीच लोकप्रिय है |

Bharat Goenka : The Great Success of Tally

टैली सॉल्यूशंस की नींव 1986 में दूरदर्शी टेक्नोक्रेट भरत गोयनका (Bharat Goenka) ने डाली थी। इसका मकसद छोटे और मध्‍यम व्‍यवसायों (SMB) के लिए अकाउंटिंग ऑपरेशन में बदलाव लाना था। उद्योगपति श्याम सुंदर गोयनका के बेटे भरत गोयनका ने एक यूजर-फ्रेंडली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता को पहचाना। वह चाहते थे क‍ि बिजनेस प्रोसेस स्‍ट्रीमलाइन हों और उद्यमी सशक्त बनें।

Mr Bharat Goenka

इस नजरिये को ध्यान में रखते हुए भरत गोयनका ने अकाउंटिंग सॉल्‍यूशन (Accounting Solutions) विकसित करने की यात्रा शुरू की। इसने एसएमबी के लिए बिजनेस मैनेजमेंट को सरल बनाने का काम किया।

Tally Solutions : Business Software for Small & Medium

भरत गोयनका (Building Tally with Bharat Goenka) के जुनून और समर्पण के कारण टैली सॉल्यूशंस का निर्माण हुआ। इसे शुरू में प्यूट्रॉनिक्स के नाम से जाना जाता था। 1986 में टैली सॉल्यूशंस ने एसएमबी (छोटे और मध्‍यम आकार के बिजनेस) के लिए अपना पहला अकाउंटिंग पैकेज पेश किया। यह फाइनेंशियल ऑपरेशंस को ऑटोमेट करने के लिए कई फीचर्स से लैस था।

वर्षों में , टैली सॉल्यूशंस ने भारत और दुनिया भर में व्यवसायों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने सॉफ्टवेयर में नवाचार करना जारी रखा है ।

“Bharat Goenka, Tally Solutions: “We’ve succeeded ..

एक्‍सिलेंस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखकर टैली सॉल्यूशंस ने तेजी से बाजार में लोकप्रियता हासिल की। कंपनी के 28,000 से ज्‍यादा पार्टनरों का मजबूत नेटवर्क है। इन्‍होंने सेल्‍स, सपोर्ट और सर्विसेज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एक मजबूत अनुसंधान और विकास विभाग के साथ , टैली सॉल्यूशंस ने अपने उत्पाद की पेशकश को बढ़ाना जारी रखा ।

इसने 100 से अधिक देशों तक अपनी पहुंच का विस्तार किया । कंपनी ने दुनिया भर में 25 लाख से अधिक व्यवसायों को सेवाएं प्रदान कीं ।

भरत गोयनका को पद्म श्री सम्‍मान मिला

bharat goenka success story in hindi

टैली सॉल्यूशंस व्यापार और उद्योग में अहम साबित हुआ है। टैली सॉल्यूशंस के सह-संस्थापक भरत गोयनका को व्यापार और उद्योग में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्म श्री सम्‍मान से नवाजा जा चुका है। उन्हें भारतीय सॉफ्टवेयर प्रोडक्‍ट इंडस्‍ट्री के जनक की उपाधि से भी सम्मानित किया गया है।

Bharat Goenka Tally Net Worth

अपनी मजबूत नींव और इनोवेशन के प्रति वचनबद्धता के चलते टैली सॉल्यूशंस भविष्य के विकास और सफलता के लिए अच्छी स्थिति में है। व्यवसाय प्रबंधन को सरल, उद्यमियों को सशक्त बनाने और आर्थिक विकास को गति देने पर कंपनी का ध्यान उसके भविष्य के प्रयासों को आकार देता रहेगा।

bharat goenka family

ट्रैक्स की रिपोर्ट के अनुसार टैली सॉल्यूशंस ने 2023 में 7.20 करोड़ डॉलर (करीब 600 करोड़ रुपये) का सालाना रेवेन्‍यू जनरेट किया था। परिवार सहित भरत गोयनका की नेटवर्थ करीब 2.5 अरब डॉलर यानी तकरीबन 22,943 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

ऐसी और जानकारी के लिए जुड़े रहें News jungal से |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *