छठ पूजा में सांध्य अर्घ्य कब दिया जाएगा जानिए, दस बड़े शहरों में क्या है पूजा का समय

News jungal desk:– छठ महापर्व नहाय-खाय से शुरु हो चुका है। छठ पर्व चार दिनों तक चलने वाला आस्था का प्रतीक होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से नहाय-खाए के साथ ही शुरू हो जाता है। साथ ही पंचमी तिथि वाले दिन खरना होता है और षष्ठी तिथि पर डूबते सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। Also, Kharna is performed on Panchami Tithi and Arghya is offered to the setting Sun God on Shashthi Tithi….. इसके साथ ही सप्तमी तिथि को उगते सूर्य देव को जल देने से छठ व्रत संपूर्ण हो जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, छठ पर्व पर सूर्य भगवान और छठी माता की पूजा की जाती है।…Sun God and Chhathi Mata are worshiped on Chhath festival…

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हिंदू धर्म का सबसे कठिन छठ पर्व माना गया है। इस व्रत में उपवास पूरे 36 घंटों तक रखा जाता है। मान्यता है कि जो जातक इस व्रत को विधि-विधान और नियम से रखते हैं उन्हें संतान सुख और जीवन में खुशहाली प्राप्त होती है। Astrology के अनुसार, छठ पर्व के तीसरे दिन सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। साथ ही विधि-विधान से पूजा भी किया जाता है। तो आज इस खबर में बताएंगे कि अलग-अलग शहरों की संध्या अर्घ्य टाईमिंग (Sandhya Arghya Timing) के बारे में। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

जानिए छठ पर्व पर संध्या अर्घ्य टाइमिंगKnow the evening arghya timing on Chhath festival

दिल्ली- शाम 5:27 ———————-बजे-Delhi- 5:27 pm

कोलकाता- शाम 5:00 बजे—————Kolkata- 5:00 pm

पटना- शाम 5:00 बजे———Patna- 5:00 pm

चंडीगढ़- शाम 5:25 बजे————–Chandigarh- 5:25 pm

कानपुर- शाम 5:28 बजे—–Kanpur- 5:28 pm

प्रयागराज- शाम 5:15 बजे———Prayagraj- 5:15 pm

Prayagraj- 5:15 pm—————-Prayagraj- 5:15 pm

भोपाल- शाम 5:35 बजे—-Bhopal- 5:35 pm

भागलपुर-  4:54 बजे———————-Bhagalpur- 4:54 pm

लखनऊ- 4:52 बजे————Lucknow- 4:52 pm

गया- शाम 5:02 बजे—-Went- 5:02 pm

रांची- शाम 5:03 बजे————–Ranchi- 5:03 pm

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित (information based on astrology) है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। news jungal इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट expert से सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़ें- OTT प्लेटफॉर्म पर आने जा रही Tiger 3, जानिए इतने करोड़ में फाइनल हुई डील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *