जानिए क्यों दलितों-आदिवासियों और मुसलमानों से ज्यादा जीते हैं सवर्ण जाति के लोग !

0

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। इनके मुताबिक सवर्ण जातियां बाकी सभी जातियों की आयु बाकी सभी जातियों के मुकाबले ज्यादा लंबी होती है। सर्वे कहता है कि मुसलमान भी सवर्ण जातियों के मुकाबले कम जीते हैं। हालांकि, 1997-2000 के बीच हुए सर्वे और 201-2016 के बीच हुए सर्वे के रिजल्ट में कई अंतर पाए जा रहे हैं।

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : किसी व्यक्ति की जाति जीवन की क्वॉलिटी ही नहीं, क्वांटिटी को भी प्रभावित करती है। इस दावे से आप चौंक भले ही जाएं, लेकिन हालिया अध्ययन में साफ कहा गया है कि ऊंची जाति के लोग, दलितों और आदिवासियों के मुकाबले 6 साल तक ज्यादा जीते हैं। ऊंची जाति यानी सवर्णों को तुलनात्मक रूप से ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं और वो आरामदायक जिंदगी जीते हैं, इसकी पुष्टि तो होती ही रहती है। जाति आधारित जीवन पर किए गए ताजा सर्वे में सामने आया है कि देश के हर हिस्से में जाति समूहों के पदानुक्रम के मुताबिक औसत जिंदगी भी निर्धारित होती है। खास बात यह है कि जाति आधारित जिंदगी की मियाद पर आमदनी के स्तर का कोई असर नहीं होता। वैसे तो सभी जाति समूहों में जीवन प्रत्याशा लगातार सुधर रही है, लेकिन उनके बीच अंतराल में कमी नहीं आई है। यहां तक कि वर्ष 1997-2000 से 2013-2016 के बीच तो इस गैप में बढ़ोतरी ही हुई है

सवर्ण और मुस्लिम पुरुषों की आयु में बढ़ा अंतर
सवर्णों और अनुसूचित जाति के पुरुषों के बीच आयु में 4.6 से 6.1 वर्ष का अंतर होता है। वहीं, सवर्ण और मुस्लिम पुरुषों की आयु में अंतर 0.3 वर्ष से बढ़कर 2.6 वर्ष का हो गया है। यानी, सवर्ण पुरुष के मुकाबले दलित पुरुष 6.1 वर्ष जबकि मुसलमान परुष 2.6 वर्ष कम जीते हैं। इसी तरह, सवर्ण महिलाओं की आयु मुस्लिम महिलाओं के मुकाबले अब 2.8 वर्ष ज्यादा जीती हैं। पहले इनके बीच का औसत अंतर 2.1 वर्ष का था। ये सभी आंकड़े राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) के दूसरे और चौथे दौर के अध्ययनों में सामने आए हैं। यह स्टडी जर्नल पॉपुलेशन एंड डेवलपमेंट रिव्यू में प्रकाशित हुई है।

nfhs survey data

सवर्ण और मुस्लिम महिलाओं की आयु में अंतर घटा
स्टडी के अनुसार, आम तौर पर सवर्णों और दलितों की महिलाओं की आयु के बीच के अंतर में मामूली कमी आई है, लेकिन सवर्ण पुरुषों के मुकाबले दलित, मुसलमान और ओबीसी पुरुषों की आयु के बीच का अंतर और बढ़ा है। हालांकि, सवर्ण पुरुषों के मुकाबले आदिवासी पुरुषों की आयु के बीच का अंतर 8.4 वर्ष से घटकर 7 वर्ष का रह गया है। महत्वपूर्ण यह भी है कि सवर्णों के मुकाबले अन्य जाति-धर्म के लोगों की जीवन प्रत्याशा में यह अंतर जन्म के वक्त और बाद की जिंदगी, दोनों के आधार पर देखा गया है।

ये भी पढ़ें : प्रेमी के साथ मिलकर बहू ने रचा खेल, प्रेमी फरार, परिवार है परेशान

आर्थिक स्थिति समान, फिर भी ज्यादा जीते हैं ऊंची जाति के लोग
एक अन्य स्टडी में तो बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई है। वो यह कि बराबर आर्थिक स्थिति वाले सवर्ण और अन्य जातियों की आयु में भी अंतर होता है। यानी, एक ही आर्थिक हैसियत के सवर्ण, दलित, आदिवासी और मुसलमान के मुकाबले ज्यादा जीते हैं। मतलब साफ है कि सुविधाहीन वर्ग में शिशु और बाल मृत्यु की उच्च दर का भी इससे कोई लेना-देना नहीं है और ना आर्थिक स्थिति से।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *