लैपटॉप-टैबलेट के इंपोर्ट पर सरकार ने लगाया अंकुश, जानें वजह..

पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने आज एक बड़ा फैसला लेते हुए लैपटॉप, टैबलेट और अन्‍य इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों के आयात पर काफी हद तक अंकुश लगा दिया है. भारत लैपटॉप और टैबलेट का बड़ा बाजार बन चुका है.

News Jungal Desk: सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर (USFF) कंप्यूटर और सर्वेर के आयात पर पूरी तरह अंकुश लगा दिया है. आयात अंकुश तत्काल प्रभाव से लागू हो चुका है. किसी उत्पाद के आयात को अंकुश की श्रेणी में डालने का मतलब है कि उसके आयात के लिए लाइसेंस या सरकार की अनुमति जरूरी होगी. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने गुरुवार को जारी अधिसूचना में कहा कि शोध एवं विकास, परीक्षण, बेंचमार्किंग और मूल्यांकन, मरम्मत और वापसी और उत्पाद विकास के उद्देश्य से प्रति खेप अब 20 वस्तुओं तक आयात लाइसेंस की छूट मिलेगी.

इस कदम का मकसद चीन जैसे देशों से आयात को कम करना है. अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर के आयात को तत्काल प्रभाव से ‘अंकुश’ की श्रेणी में डाल दिया गया है.’’ माना जा रहा है कि पीएम मोदी की सरकार के इस कदम से भारत में इन सामानों के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा. मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत देश के व्‍यापारियों को भारत में इलेक्‍ट्रॉनिक  सामान बनाने की दिशा में प्रोत्‍साहित किया जा रहा है.

भारत के इस कदम से चीन को लगेगा झटका
सरकार के इस कदम का सबसे गहरा असर पड़ोसी देश चीन पर पड़ेगा. चीन इलेक्‍ट्रॉनिक बाजार का बड़ा निर्यातक देश है. उसे दुनिया की फैक्‍ट्री भी कहा जाता है. चीन की शाओमी, ओप्‍पो, वीवो जैसी कंपनियां भारत के मोबाइल बाजार पर मजबूत पकड़ बनाकर बैठी हुई हैं. इतना ही नहीं एप्‍पल जैसी बड़ी कंपनी के मोबाइल भी चीन से बनकर ही भारत में निर्यात किए जाते हैं. चाहे मोबाइल फोन हो या फिर कंप्‍यूटर अथवा लैपटॉप चीन इन सामानों को बनाकर दुनिया को एक्‍सपोर्ट करता आ रहा है.

बाजार पर कुछ समय के लिए पड़ेगा असर

भारत को दुनिया का नया आईटी हब भी कहा जाता है. ऐसे में यहां इलेक्‍ट्रॉनिक सामानों की काफी डिमांड रहती है, जिसे चीन जैसे देश ही पूरा करते हैं. एकाएक सरकार द्वारा इन इलेक्‍ट्रॉनिक सामानों के आयात पर रोक लगाने के कारण कुछ समय के लिए बाजार पर इसका असर देखने को मिल सकता है. इस बात की संभावना है कि डिमांड और सप्‍लाई के बीच अंतर होने की वजह से कुछ वक्‍त के लिए इनके दामों में वृद्धि भी हो.

Read also: Shivpuri Crime: नशे की हालत में अपनी पत्नी का गला हसिया से काटा , उसके चरित्र पर करता था संदेह, आरोपी गिरफ्तार….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *