Dharmendra Birthday Special: बॉलीवुड के ‘He Man’ को गुस्सा भी आता है गुस्सा, सेट पर राजकुमार को मजाक उड़ाना पड़ गया महंगा

बॉलीवुड एक्टर Dharmendra का पूरा नाम धरम सिंह देओल है। उनका जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के लुधियाना जिले के साहनेवाल गांव में एक जाट सिख परिवार में हुआ था। धर्मेंद्र बॉलीवुड के सफल एक्टर हैं, उन्होंने 5 दशक में….

Entertainment Desk: बॉलीवुड एक्टर Dharmendra का पूरा नाम धरम सिंह देओल है। उनका जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के लुधियाना जिले के साहनेवाल गांव में एक जाट सिख परिवार में हुआ था। धर्मेंद्र बॉलीवुड के सफल एक्टर हैं, उन्होंने 5 दशक में लगभग 300 फिल्मों में काम किया है। धर्मेंद्र ने कई फिल्मो में लीड रोल निभाया, वही जब उम्र ढलने लगी तो कैरेक्टर रोल करने लगे। उन्हें हिंदी सिनेमा में सराहनीय योगदान के लिए फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिला है। चलिए आज उनके बर्थडे पर उनके जिंदगी से जुड़े कुछ किस्सो के बारे में जानते है।

फिल्म इंडस्ट्री में ‘ही मैन’ के नाम से मशहूर धर्मेंद्र फिल्मफेयर मैगजीन के नेशनल लेवल पर आयोजित हुए नए प्रतिभा पुरस्कार के विजेता बन मुंबई आए थे, हालांकि जिस फिल्म के लिए पंजाब से मुंबई आए वह फिल्म कभी बनी ही नहीं। जिस वजह से उन्हें मुंबई में लंबा संघर्ष करना पड़ा। 1960 में धर्मेंद्र ने अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ में पहली बार काम किया। लम्बे समय तक जद्दोजहद करते हुए धर्मेंद्र इस कदर फेमस हुए कि वह युवा दिलों की धड़कन बन गए। धर्मेंद्र एक जिंदादिल एक्टर हैं जिनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। फैंस से जुड़े रहने, हमेशा खुश रहने और सहज प्रवृत्ति के इंसान धर्मेंद्र को गुस्सा भी आता है, ये तो फिल्म ‘काजल’ की शूटिंग के दौरान जिन लोगों ने देखा होगा वही समझ सकते हैं।

‘काजल’ में धर्मेंद्र और राजकुमार थे
बता दे कि धर्मेंद्र ने साल 1965 में पन्नालाल माहेश्वरी की फिल्म ‘काजल’ में काम किया था। गुलशन नंदा के उपन्यास ‘माधवी’ पर आधारित इस फिल्म को राम माहेश्वरी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में धर्मेंद्र के साथ राजकुमार, मीना कुमारी, हेलन जैसे सितारों ने भी काम किया था। जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तो जबरदस्त हिट रही। इसके साथ फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई एक घटना उस दौर काफी चर्चा में थी।

Dharmendra... Rajkumar Kaajal | Vintage bollywood, Retro bollywood, Raaj  kumar

राजकुमार ने धर्मेंद्र का उड़ाया मजाक
ये वो दौर था जब हिंदी सिनेमा में धर्मेंद्र अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, जबकि एक राजकुमार फेमस एक्टर थे। जानकारी के अनुसार फिल्म की शूटिंग शुरू हुई और जब धर्मेंद्र फिल्म सेट पर आए तो अपने आदत से मजबूर राजकुमार ने उनका मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। राजकुमार ने धर्मेंद्र के डील-डौल को देखते हुए कहा कि ‘ये किस पहलवान को लेकर आए हो, एक्टिंग करवानी है या पहलवानी।’ ये सुनकर धर्मेंद्र को बुरा तो लगा लेकिन चुप रह गए। लेकिन राजकुमार इतने से माने नहीं, उन्होंने खूब खिल्ली उड़ाई तब धर्मेंद्र का खून खौल उठा और उन्होंने गुस्से के बावजूद राजकुमार का लिहाज करते हुए पहले ऐसा करने से मना किया। लेकिन राजकुमार तो राजकुमार थे, फिर भी नहीं माने तो धर्मेंद्र ने गुस्से में राजकुमार का कॉलर पकड़ लिया।

सेट पर मौजूद लोग रह गए सन्न
ये सब देखकर फिल्म के सेट पर मौजूद सभी लोग सकते में आ गए। राजकुमार ने इसे अपमान समझा और गुस्से में फिल्म का सेट छोड़कर चले गए। हालांकि बाद में फिल्म इन्हीं लोगों ने पूरी की और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। बाद में दोनों एक्टर्स के बीच अच्छी दोस्ती हो गई, लेकिन धर्मेंद्र उन्हें एरोगेंट एक्टर मानते हैं।

यह भी पढ़ें: Avatar 2: लंदन में रखी गई फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग, फिल्म देखकर तारीफ करते नहीं थक रहे लोग….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *