Chandrayaan-3: चांद के चौथे ऑर्बिट में चंद्रयान-3 की सफल एंट्री, चंद्रमा की सतह के करीब पहुंचा मिशन

जैसे-जैसे मिशन आगे बढ़ रहा है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा चंद्रयान-3 की कक्षा को लगातार कम करने और इसे चंद्र ध्रुवों पर स्थापित करने के लिए कदमों की प्रगति का निर्देश दिया जा रहा है

News Jungal Desk : भारत के तीसरे चंद्र मिशन, चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह की ओर अपने भ्रमण में सोमवार को महत्वपूर्ण गतिविधि का प्रदर्शन किया है भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज एक बार फिर चंद्रयान-3 की ऑर्बिट को घटाया है । आज किए गए सटीक युद्धाभ्यास ने 150 किमी x 177 किमी की निकट-गोलाकार कक्षा हासिल करी है । इसके साथ ही अंतरिक्ष यान चांद के चौथे ऑर्बिट में प्रवेश कर गया है .

आप को बता दें कि जैसे-जैसे मिशन आगे बढ़ रहा है, ISRO द्वारा चंद्रयान-3 की कक्षा को लगातार कम करने और इसे चंद्र ध्रुवों पर स्थापित करने के लिए कदमों की प्रगति का निर्देश दिया जा रहा है । इसरो ने X पर बोला कि ‘कक्षा गोलाकार चरण शुरू हो गया है । आज किए गए सटीक अभ्यास ने 150 x177 KM की निकट-गोलाकार कक्षा हासिल की है और अगला ऑपरेशन 16 अगस्त, 2023 को लगभग सुबह 8.30 बजे के आसपास करने की योजना है ।

इसरो सिस्टम फॉर सेफ एंड सस्टेनेबल स्पेस ऑपरेशंस मैनेजमेंट (आईएस4ओएम) के दायरे में, युद्धाभ्यास को अंजाम देने से पहले अन्य चंद्र ऑर्बिटर्स के साथ निकट दृष्टिकोण के संभावित जोखिमों का आकलन करने के लिए कक्षा को कम करने के लिए चंद्र-बाउंड युद्धाभ्यास में से प्रत्येक का महत्वपूर्ण विश्लेषण किया जा रहा है ।

9 अगस्त को, इसरो ने चंद्रयान-3 को 174 किमी x 1,437 किमी की कक्षा में निर्देशित किया था और उससे तीन दिन पहले, 6 अगस्त की देर रात, अंतरिक्ष यान का दूसरा चंद्रमा-संबंधी कौशल, जो चंद्र कक्षा में प्रवेश के एक दिन बाद आया था. अण्डाकार चंद्र कक्षा, अपोलोन (चंद्रमा से सबसे दूर बिंदु) पर अंतरिक्ष यान की ऊंचाई 18,074 किमी से घटाकर 4,313 किमी कर दी गई थी ।

Read also : NEET परीक्षा में 2 बार फेल हुए छात्र ने की खुदकुशी,अंतिम संस्कार के बाद पिता ने भी कर ली आत्महत्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *