ब्राजील इस महीने फीफा विश्व रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखेगा

1986 के बाद अर्जेंटीना के पहले फीफा विश्व कप खिताब और कुल मिलाकर तीसरे खिताब के बावजूद ब्राजील इस महीने फीफा विश्व रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखेगा

न्यूज जंगल इंटरनेशनल डेस्क :- अर्जेंटीना ने 1986 के बाद से कतर 2022 में अपना पहला फीफा विश्व कप खिताब जीत लिया है ।ऍर बावजूद इस महीने की फीफा विश्व रैंकिंग में ब्राजील ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और ब्राजील फरवरी 2022 से नंबर एक स्थान पर बना हुआ है और जब उसने बेल्जियम को गद्दी से हटाया था । क्वार्टर फाइनल में टूर्नामेंट से ब्राजील के बाहर होने के बावजूद अर्जेंटीना की विश्व कप जीत उन्हें पछाड़ने के लिए काफी नहीं थी। और ब्राजील ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में 3मैच जीते और ग्रुप स्टेज में कैमरून से हार गया है । क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया से हारने के बाद वे वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट से बाहर हो गए ।

अर्जेंटीना ने 2021 में कोपा अमेरिका जीता और अब विश्व चैंपियन बना है लेकिन यह शीर्ष स्थान का दावा करने के लिए काफी नहीं था. पेनल्टी शूटआउट जीत का मूल्य रेगुलेशन-टाइम जीत की तुलना में कम रैंकिंग अंक है । और अगर फ्रांस या अर्जेंटीना 30 मिनट के अतिरिक्त समय सहित 120 मिनट के भीतर जीत जाते, तो वे पहले नंबर पर चले जाते ।

ईएसपीएन के अनुसार, अर्जेंटीना और फ्रांस क्रमशः एक स्थान ऊपर चढ़कर दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं । और बेल्जियम, जो इसे ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ाने में विफल रहा, दो पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गया. इंग्लैंड अपने क्वार्टर फाइनल प्रदर्शन के बाद पांचवें स्थान पर बना हुआ है और एक अन्य क्वार्टरफाइनलिस्ट नीदरलैंड 2 पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गया है ।

क्रोएशिया फीफा वर्ल्ड कप 2022 में तीसरे स्थान पर रहा है। उन्हें रैंकिंग में सातवां स्थान दिया गया है । वे पांच स्थान ऊपर चढ़कर शीर्ष दस में सबसे महत्वपूर्ण टीम के रूप में उभरे हैं । क्वॉलिफाई करने में विफल रहने के बाद इटली आठवें स्थान पर आ गया है । पुर्तगाल नौवें स्थान पर बना हुआ है, जबकि स्पेन 3 स्थान गिरकर 10वें स्थान पर आ गया है । और मोरक्को और ऑस्ट्रेलिया दोनों 11 पायदान ऊपर चढ़े हैं । मोरक्को रैंकिंग में 11वें स्थान पर है और शीर्ष क्रम की अफ्रीकी टीम है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 27वें स्थान पर है । गुरुवार को नई रैंकिंग अधिकारिक तौर पर जारी करी जाएगी ।

नई फीफा रैंकिंग में टॉप 20 टीमें है ।

1. ब्राजील 2. अर्जेंटीना 3. फ्रांस 4. बेल्जियम 5. इंग्लैंड 6. नीदरलैंड 7. क्रोएशिया 8. इटली 9. पुर्तगाल 10. स्पेन 11. मोरक्को 12. स्विट्जरलैंड 13. यूएसए 14. जर्मनी 15। मेक्सिको 16. उरुग्वे 17. कोलंबिया 18. डेनमार्क 19. सेनेगल 20. जापान ।

यह भी पढ़ें : IND vs BAN: कप्तान की चोट को लेकर आया बड़ा अपडेट रोहित शर्मा दूसरा टेस्ट भी नहीं खेलेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *