B.Ed Exam 2023: प्रवेश परीक्षा के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, इस डेट पर होगा एग्जाम

प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के इच्छुक स्टूडेंटस के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए बिना लेट फीस के आवेदन करने की अन्तिम तिथि 3 मार्च 2023 को है.

News Jungal desk : संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा करवाया जा रहा है. विश्वविद्यालय द्वारा 10 फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. बिना लेट फीस के 3 मार्च तक स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं. 3 मार्च तक आवेदन करने वाले स्टूडेंट में उत्तर प्रदेश की सामान्य एवं ओबीसी स्टूडेंट्स की फीस ₹1400है. उत्तर प्रदेश के एससी और एसटी स्टूडेंट्स के लिए फीस ₹700 है. उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के समस्त स्टूडेंट्स के लिए फीस ₹1400 है.

जो स्टूडेंट्स 3 मार्च तक फॉर्म नहीं भर पाएंगे वह लेट फीस के साथ 4 मार्च से 10 मार्च तक फॉर्म भर सकते हैं. लेट फीस के साथ आवेदन करने वाले स्टूडेंट में उत्तर प्रदेश की सामान्य एवं ओबीसी स्टूडेंट्स की फीस ₹2000 होगी. उत्तर प्रदेश के एससी और एसटी स्टूडेंट्स के लिए फीस ₹1000 होगी. उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के समस्त स्टूडेंट्स के लिए फीस ₹2000 होगी. बीएड प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले एनसीसी और एनएसएस के कैडेट्स को एक्स्ट्रा मार्क्स भी दिए जाएंगे.

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रोफेसर एस पी सिंह ने बताया कि अभी तक 1 लाख 75 हजार से अधिक विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं. जिन विद्यार्थियों को आवेदन फॉर्म भरने में समस्या आ रही है उनके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं. प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 24 अप्रैल 2023 है. एडमिट कार्ड संभवत 13 अप्रैल 2023 को जारी कर दिए जाएंगे. बीएड करने के इच्छुक स्टूडेंट्स जल्द से जल्द फॉर्म भर दें.

Read also : यूपीपीसीएस 2023 का नोटिफिकेशन जारी,,175 पदों पर होगी बहाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *