अमेरिकी पुलिस में शामिल होंगे ए आई किलर रोबोट जानें क्या है ख़ासियत

न्यूज जंगल इंटरनेशनल डेस्क :- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वॉन्टम कंप्यूटेशन जैसे बदलावों के कारण रोबोट्स पहले से ज्यादा एडवांस हुए हैं। और अब वह इंसानी शक्ल, हाव-भाव और काम के साथ-साथ लोगों को गोली भी मार सकते हैं। और अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में पुलिस ने ऐसे ही किलर रोबोट्स को विभाग में शामिल करने की मांग क है। उन्होंने इन रोबोट्स के उपयोग की अनुमति के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है और जिस पर 29 नवंबर को फैसला सुनाया जाएगा।

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग (SFPD) ने अपने प्रस्ताव में गंभीर घटनाओं का जवाब देते समय खतरनाक बल और संदिग्धों को मारने की क्षमता रखने वाले रोबोट्स के उपयोग करने की अनुमति मांगी है। और विभाग रोबोट्स का इस्तेमाल आमतौर पर निरीक्षण और बम निष्क्रिय करने के लिए करता है, लेकिन SFPD उन्हें आपराधिक आशंकाओं, महत्वपूर्ण घटनाओं, अति आवश्यक परिस्थितियों और संदिग्ध उपकरणों के आंकलन के लिए करना चाहता है।

इन परिस्थितियों में रोबोट इस्तेमाल करना चाहती है पुलिस

द गार्जियन के मुताबिक, SFPD ने अपने प्रस्ताव में बोला है कि जब जनता या अधिकारियों के सदस्यों को जीवन का खतरा महसूस होगा और तब कोई दूसरे तरीके काम नहीं आएंगे तो इन रोबोट को अपराधियों को जान से मारने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। और प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि रोबोट को मारने की अनुमति देने से पुलिस अधिकारियों को जमीनी समर्थन और परिस्थिति की जानकारी में सहायता मिलेगी अब ।

पुलिस के पास हैं 17 रोबोट्स

प्रस्ताव में पुलिस ने उनके पास मौजूद 17 रोबोट्स के इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी है, और इनमें से 12 रोबोट चालू नहीं हैं।पुलिस का कहना है कि कई बार अपराधियों को पकड़ना या गोली मारना मुश्किल होता है और ऐसे समय पर इन रोबोट्स का इस्तेमाल करके वह अपराधियों को मार सकते हैं।सैन फ्रांसिस्को की नियम समिति ने प्रस्ताव के एक संस्करण को मंजूरी दे दी है, लेकिन 29 नवंबर को पूरा बोर्ड फैसला सुनाएगा।

नए रोबोट में क्या है खास?

पुलिस के पास मौजूद नए रिमोटेक मॉडल में एक वैकल्पिक हथियार प्रणाली है और इसके F5A मॉडल में पैन डिसरप्टर नामक एक उपकरण है जो 12-गेज शॉटगन चला सकता है। और यह आमतौर पर दूर से बम विस्फोट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।इसके अलावा QinetiQ Talon नामक रोबोट का हथियारबंद संस्करण जिसे अमेरिकी सेना भी इस्तेमाल करती है और उसमें भी विभिन्न हथियारों को चलाने के लिए बदलाव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : पेंटागन ने कहा- चीन के पास 2035 तक लगभग 1,500 परमाणु हथियारों का भंडार जमा होने की आशंका.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *