Reserve Bank of India: बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में किये बदलाव, अब ग्राहकों को मिलेगी बड़ी राहत

बीते साल Reserve Bank of India (RBI) ने बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किए थे। इस साल जनवरी में ये नियम लागू हो गए। इसका मकसद लॉकर में जमा संपत्तियों की चोरी की वारदातों पर लगाम लगाना था। अभी तक लॉकर से चोरी….

Business Desk: बीते साल Reserve Bank of India (RBI) ने बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किए थे। इस साल जनवरी में ये नियम लागू हो गए। इसका मकसद लॉकर में जमा संपत्तियों की चोरी की वारदातों पर लगाम लगाना था। अभी तक लॉकर से चोरी हुए किसी सामान की जिम्मेदारी से लेने से बैंक अपना पल्ला झाड़ लेते थे, लेकिन नियमों में बदलाव के बाद अब वे ऐसा नहीं कर सकेंगे।

चोरी के मामले में बैंक आमतौर पर यह बोलकर अपने आप को अलग कर लेते थे कि लॉकर के अंदर रखे सामान के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं है। नए नियमों के लागू होने के बाद अगर लॉकर में रखे सामान कोई क्षति पहुंचती है या फिर वह चोरी होता है तो बैंक अपनी देनदारी से पीछे नहीं हट सकेंगे। आइए जानते है बैंक लॉकर संबंधी नियमों में हुए नए बदलाव के बारे में

करनी होगी पूरी भरपाई
RBI द्वारा बैंक लॉकर संबंधी नए नियम के अनुसार, अगर लॉकर में रखे किसी भी सामान को कुछ नुकसान होता है तो बैंक उसकी 100 % भरपाई करेंगे। बैंकों के लॉकर में रखे कीमती गहनों व अन्य संपत्तियों के चोरी होने के बढ़ते मामलों को देखते हुए RBI ने नियमों में यह बदलाव किया है।

लॉकर की लिस्ट
इसके अलावा RBI ने बैंकों पर एक और जिम्मेदारी सौंपी है। RBI ने कहा है कि अब बैंकों को यह बताना होगा कि उनके पास कितने खाली लॉकर हैं और कितने लॉकरों के लिए वेटिंग पीरियड कितना चल रहा है। इससे बैंक लॉकरों को लेकर पारदर्शिता बढ़ने की उम्मीद है।

मनचाहे किराए पर रोक
बैंकों से लॉकर आप 3 साल के लिए किराए पर ले सकते हैं। बैंक इसकी एवज में किराया कुछ और बताते हैं और कई तरह के शुल्क मिलाकर वास्तविक किराया लेते कुछ और ही ले लेते हैं। लेकिन अब इसमें भी बदलाव किया गया है। मान लीजिए किसी लॉकर का किराया 10 हजार रुपये है तो बैंक आपसे 3 साल में 30,000 रुपये से अधिक किराया नहीं लेगा। अगर कोई अन्य शुल्क लिया जाना है तो यह ग्राहक को पहले ही बतान होगा। इसके अलावा धोखाधड़ी पर भी रोकथाम के लिए एक नियम यह भी लाया गया है। यदि आप अपने लॉकर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको SMS या E-Mail के जरिए इसकी जानकारी दी जाएगी। इससे कोई और आपका लॉकर इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें: Nysa Devgan: बेटी के ट्रोल होने पर परेशान हो जाती हैं काजोल, बोलीं- ‘मेरी राय मायने रखती है आपकी नहीं’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *